Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan : बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं ? बल झड़ने को कैसे रोके।

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों में Archi Kesharwani अपने इस आर्टिकल में आपके स्वागत करती हु। जैसे की आज कल बाल झड़ना आम बात हो गई। आज हम जानेंगे की बाल झड़ने की समयसा से कैसे निकले।

बालों का झड़ना सिर्फ आपके सर ही नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है, और आप के बाल क्यों झड़ते हैं? यह अस्थायी या स्थायी हो सकता है। आपके बाल झड़ने का कारण बहुत से हो सकते है जैसे कि Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन,प्रसव, बीमारी, या अन्य तनाव, चिकित्सा स्थितियों, किसी प्रकार की बीमारी कैंसर का उपचार या उम्र बढ़ने के कारण बाल झड़ सकते है। कुछ दवाओं का एक संभावित दुष्प्रभाव का भी बालों का झड़ना है यह समस्या आमतौर पर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा समस्या पाई जाती है। Read More

Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan

Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan : कौन सी बिमारिओ में ज्यादा झड़ते है बाल।

एलोपेशिया [ Alopecia ] : इस बीमारी के लक्षण हर मरीज में अलग अलग हो सकते हैं। लेकिन आमतौर पर बालो का बिना किसी तकलीफ गुच्छों में झड़ना सामने आता है। इसकी वजह से उस जगह पर पैचेस यानी खाली जगह जैसे धब्बे बन जाते हैं। कम समय में ही तेजी से बाल झड़ते हैं। ठंडे मौसम में बालों के झड़ने की क्रिया और बढ़ जाती है। साथ ही हाथ और पैरों की उंगलियों के नाखून भुरभुरे, लाल और धंसे हुए हो जाते हैं। बालों की जगह बने हुए ये स्किन पैचेज सफेद और मुलायम होते हैं लेकिन कई बार इनमे गुदगुदाहट, खुजली या जलन हो सकती है।

Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan

थॉयरायड [ Thyorid ] :आजकल तो अधिकतर लोगों को थॉयरायड की बीमारी हो रही है, चाहे वह पुरूष हो या महिला। Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan थॉयरायड गर्दन के सामने की तरफ तितली की तरह ग्लैंड होता है। थॉयरायड डिजीज दो तरह की होती है- हाइपोथॉयरॉडिज्म और हाइपरथॉयरॉडिज्म। जो सीधे बालों के स्वास्थ्य पर असर करता है। थॉयरायड ग्लैंड के सुचारू रूप से काम करने पर ही बालों के झड़ने के समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

तनाव [ strees ] :आज के तारिख में देखे तो तनाव किसको नहीं है। जिंदगी में कोई भी बूरी घटना घटने के बाद कभी-कभी इंसान उससे उभर नहीं पाता है। यानि जब चिंता की स्थिति दो-तीन के जगह पर महीनों में बदल जाती है तब वह स्थिति गंभीर हो जाती है। ये स्थिति न सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी प्रभावित करता है। स्ट्रेस का असर केश कूप या हेयर फॉलिकल पर पड़ता है जिसके कारण बाल असमय गिरने लगते हैं।

Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan

Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan : बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में।

बालों की करें तेल से मसाज : बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

आंवला भी असरदार : सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। ये ना केवल बालों की ग्रोथ करता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan

मेथी असरदार : मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

एलोवेरा भी कारगर : उसके गूदे कोएलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। Aap Bhi Hai Bal Jhadna Se Pareshan इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटक निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

प्याज का रस : प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

READ ALSO :

Leave a Comment