Anikriti Chauhan Biography In Hindi | छत्तीसगढ़ी स्टार अनीकृति चौहान का जीवन परिचय

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज हम Anikriti Chauhan Biography In Hindi | छत्तीसगढ़ी स्टार अनीकृति चौहान का जीवन परिचय के बारे में जानेगे | अनिकृति चौहान छत्तीसगढ़ी फिल्मों की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं, जिनका जन्म 27 जून 2000 को रायपुर, छत्तीसगढ़ में हुआ था। उन्हें परिवार और बॉलीवुड के करीबी लोग ‘अन्नी’ के नाम से जानते हैं।

अनिकृति ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मात्र 4 साल की आयु में एक बाल कलाकार के रूप में की थी। उनकी मां का नाम अनिशा चौहान है और पिता का नाम अनिल सिंह चौहान है, जो फिल्ममेकर हैं। अनिकृति का चाचा, लक्ष्मण चौहान, एक प्रमुख कैमरा मैन और फिल्म निर्माता हैं।

उन्होंने छत्तीसगढ़ी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘आये हम बाराती’ से की थी, जो हालांकि चर्चा में कम रही, लेकिन उनकी आने वाली फिल्में बहुत प्रसिद्ध हुईं। इनमें ‘प्रेम सुमन’, ‘आई लव यू’, और ‘हंस झन पगली फस जबे’ शामिल हैं। अनिकृति अब तक अविवाहित हैं और उन्होंने अबतक 300 से अधिक वीडियो एल्बम और कई हिट फिल्मों में अभिनय किया है।

अनीकृति चौहान ने अपनी स्कूली और प्रारंभिक शिक्षा रायपुर में पूरी की। उसके बाद, उन्होंने कॉलेज में भी अपनी पढ़ाई को रायपुर में ही जारी रखा और अपने अध्ययन के दौरान, उन्होंने स्कूल और कॉलेज में कई बार नाटकों में भाग लिया। इस समय के दौरान, उनके नाटकीय किरदारों को लोगों ने बहुत पसंद किया।

Anikriti Chauhan Biography In Hindi (जीवन परिचय)

पूरा नाम अनीकृति चौहान
निकनेमअन्नी 
जन्मतिथि    27 जून 2000
उम्र 23 ( 2022 के अनुसार )
धर्महिंदू
जन्म स्थान रायपुर ,छत्तीसगढ़, भारत
पेशाछत्तीसगढ़ी अभिनेत्री
माता का नाम अनीशा चौहान
पिता का नाम   अनिल सिंह चौहान
भाई का नामअर्जुन सिंह चौहान
चाचा का नाम आनंद सिंह चौहान लक्ष्मण सिंह चौहान
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
Anikriti Chauhan Biography In Hindi

अनीकृति चौहान की फिल्मी करियर

अनीकृति चौहान को पहली बार अभिनय करने का मौका मिला था जब उनकी आयु मात्र 4 वर्ष थी, और यह मौका उन्हें उनके चाचा लक्ष्मण चौहान के प्रेरणादायक साथ के वजह से मिला था। उनके घर में पहले से ही कला का माहौल था, जिसके कारण उन्हें अभिनय करने में ज्यादा समस्या नहीं हुई। उन्होंने अपने चाचा के सहेजे गए पहले एल्बम में अभिनय किया, और इसके बाद से राजू यादव की फिल्म ‘हम बराती’ में काम करने का मौका प्राप्त किया।

यह फिल्म ज्यादा चली नहीं, लेकिन यह उनके फिल्मी करियर की शुरुआत मानी जाती है। इसके बाद, ‘प्रेम सुमन’, ‘आई लव यू टू’, ‘हस झन पगली’ जैसी कई हिट फिल्मों में उन्हें मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला, और इन फिल्मों ने उन्हें हिट बना दिया और उन्हें एक नया पहचान दिलाई। इसके बाद, अनीकृति चौहान ने लगभग 15 से भी अधिक फिल्मों में एक अभिनेत्री के रूप में काम किया है और 350 से अधिक छत्तीसगढ़ी वीडियो एल्बम में भी अभिनय किया है।

अनीकृति चौहान को प्राप्त पुरस्कार

Anikriti Chauhan Biography In Hindi

अनीकृति चौहान ने छत्तीसगढ़ी सिनेमा में उत्कृष्ट अभिनय के लिए कई फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मान प्राप्त की है। उन्हें 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्रेम सुमन’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला था। इसके बाद, 2020 में उनकी फिल्म और सबसे बड़ी हिट फिल्म “हंस झन पगली फस जाबे” के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार दिया गया।

इसके अलावा, अनीकृति चौहान को छत्तीसगढ़ी फिल्म इंडस्ट्री के लिए स्टारडम अवार्ड, स्मार्ट सिनेमा अवार्ड, ग्लोबल कम्युनिटी अवार्ड भी मिला है। उन्हें इन सभी पहचानों के साथ-साथ कई युवा और महिला जागरूकता कार्यक्रमों द्वारा भी सम्मानित किया गया है।

अनीकृति चौहान के फिल्मों के नाम

Anikriti Chauhan Biography In Hindi | छत्तीसगढ़ी स्टार अनीकृति चौहान का जीवन परिचय

वैसे अनीकृति चौहान तो लगभग 15 से ऊपर फिल्मों में काम कर चुके हैं लेकिन यहां हम आपको उनके कुछ प्रसिद्ध फिल्मों के नाम को बताएंगे जैसे-

1आये हम बाराती,
2प्रेम सुमन,
3आये हम बराती,
4दांव,
5ले चल नदिया के पार,
6जागो रे,
7राधे अंगुठा छाप,
8प्रेम अमर हे,
9हंस झन पगली फस जबे,
10आई लब यू,
11तै मोर लव स्टोरी,
12डार्लिंग प्यार झुकता नहीं,
13मैं दिया तै मोर बाती
Anikriti Chauhan Biography In Hindi

Anikriti Chauhan ( Social Media )

1Instagram Click Here
2FacebookClick Here
3You-TubeClick Here
Anikriti Chauhan Biography In Hindi

निष्कर्ष

दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको Anikriti Chauhan Biography In Hindi | छत्तीसगढ़ी स्टार अनीकृति चौहान का जीवन परिचय के बारे में लेख पसंद आई होगी, इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारे hindinewsguide के साथ |

इसे भी पढ़े :- Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi | बालों का झड़ना रोकें, बढ़ाएं बालों की चमक

Bael Patra Khane Ke Fayde : रोजाना बेल पत्र के सेवन से मिलेगा ये शानदार स्वास्थ्य लाभ

Leave a Comment