Bijakasa Famous Waterfall In Bastar: चित्रकोट और तीरथगढ़ के बाद एक अद्भुत जगह, जिसमें छिपा है रहस्यमयी सौंदर्य।

By khushi sharma

Published on:

हेलो दोस्तों में Khushi Sharma अपने आज के इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। आज हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ के एक मात्र ऐसे पर्यटन स्थल जो आधुनिक शिल्पकला और रहस्यमय सौंदर्य से समृद्ध है, Bijakasa Famous Waterfall In Bastar चित्रकोट और तीरथगढ़ के बाद एक अद्भुत जगह, जिसमें छिपा है रहस्यमयी सौंदर्य।। नदियों, झीलों, पहाड़ों से घिरा एक खूबसूरत जगह जाने ऐसा क्या इस नए झील में, जानते है आगे की Details के लिए हमारे इस लेख के साथ बने रहिये।

दोस्तों Chhattisgarh के Bastar District में स्थित रहस्य्मय झील जो एक खूबसूरत स्थल सौंदर्य से भरपूर स्थल है जिसे देखते ही आपका मन उसकी और ऐसा मोहित हो जायेगा की आपका वह से जाने का मन ही नहीं करेगा। और इस Dam को No.1 Bijakasa Famous Waterfall के नाम से जाना जाता है, यह बांध Bastar District से केवल 50 Kilometer की दूरी पर स्थित है। आइये इसके बारे में और भी गहराई से जाने उसके लिए आप हमारे साथ इस Blog में अंतिम तक बने रहे।

छत्तीसगढ़ Tourist Places के Investigation (अन्वेषण) के लिए एक बेहद और खूबसूरत स्थल जहाँ आप अपनी फैमिली के साथ जाके उस जगह का आनंद उठा सकते है। जबकि, यह जगह सौंदर्य, पहाड़ो, सांस्कृतिक पुरातन, इतिहास, वन्यजन्तु और शांति से घिरी हुई है। Chhattisgarh के लोग अभी भी अनजान है, ऐसी जगहो से, दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए कोई सूंदर और शांत जगह खोज रहे है तो आप सही पृष्ठ पर हैं, आइये हम आपको इस No.1 Bijakasa Famous Waterfall के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Bijakasa Famous Waterfall In Bastar: जिसमें छिपा है रहस्यमयी सौंदर्य।

Bijakasa Famous Waterfall

प्रकृति की गोद में बसे Chhattisgarh के Bastar District में घूमने के लिए बहुत सी जगह है किन्तु उनमे से एक है, No.1 Bijakasa Famous Waterfall, जहाँ बहती नदियाँ, विशाल Waterfall, और हरे-भरे पहाड़ यहां पर्याप्त है। बस्तर का नंबर 1 जलप्रपात, जो आपके मन को मोहित कर देगा! यहाँ के वाटरफॉल न केवल देश बस में प्रसिद्ध हैं, बल्कि ये पुरे विश्वभर में भी Famous हैं। इन रहस्य्मयी अद्भुत प्राकृतिक स्थलों के बारे में बात करते समय एक बात जाहिर कर दे की – यहाँ का सौंदर्य बस सीमित नहीं है, बल्कि यह एक अनोखा अनुभव भी है। दोस्तों यह बीजाकासा वाटरफॉल बिल्कुल चित्रकोट और तीरथगढ़ की तरह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी बन सकता है।

CountryIndia (बस्तर, छत्तीसगढ़)
Waterfall NameBijakasa Waterfall
Location Waterfall Rd, Tiratha, Ratenga, Chhattisgarh 494010
Height (उचाई)90 Feet
Phone 1800 102 6415
Bijakasa Famous Waterfall
  • हवाई मार्ग – Capital Raipur में सभी महानगरों से हवाई यात्रा की जा सकती हैं। तथा Jagdalpur क्षेत्र से लोकल हवाई यात्रा होती हैं।
  • रेल मार्ग – छत्तीसगढ़ की Railway Junction राजधानी रायपुर व बिलासपुर में स्थित हैं। कुछ नगरों जैसे Raipur, Bilaspur, Visakhapatnam से सप्ताह में 2 से 3 बार Jagdalpur के लिए रेल में सफर होती हैं।
  • सड़क मार्ग – आसपास के कुछ शहरों से Bijakasha waterfall की Distance दर्शा रहे हैं।
    Jagadalpur – 46 Km
    Raipur – 290 Km
    Jagadalpur – 411 Km

Bijakasa Famous Waterfall: बस्तर का अद्भुत खजाना

Bijakasha Waterfall (बीजाकासा जलप्रपात) एक रोमांटिक और आकर्षक प्राकृतिक जगहों में से एक है। इस जलप्रपात की महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह बरसाती दिनों में ही अपनी असली सौंदर्य (खूबसूरती) को प्रकट करता है। यह बीजाकासा जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 100 फीट है तथा यह जलप्रपात अपने खूबसूरत दृश्य के लिए जाना जाता है। बीजाकासा जलप्रपात Chitrakot और Tirathgarh के बाद बस्तर का तीसरा सबसे लोकप्रिय जलप्रपात है।यह ऊपर से गिरने वाला पानी, जो एक अनोखी दृश्य बनाता है जिसे लोग बरसाती दिनों में ही खास कर देखने के लिए बहुत उत्सुकता से आते हैं। इस जलप्रपात के नीचे एक रहस्मयी गुफा भी है, जो इसे रोमांटिकऔर अद्भुत बनाती है।…Read More

Bijakasha Waterfall: रिमझिम बारिश में बढ़ता है सौंदर्य।

मानसून के दौरान, Bijakasha Waterfall को देखने का सबसे बेहतरीन समय होता है। मानसून के समय, बारिश होती है जिससे बीजाकासा वॉटरफॉल देखने में और भी सूंदर लगता है, और एक अनूठा और अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। जबकि, मानसून के दौरान, जलप्रपात के आसपास की सड़कें खराब भी हो सकती हैं, इसलिए सावधानी के साथ यात्रा करनी चाहिए।

यदि आप मानसून के अलावा किसी अन्य समय Bijakasha Waterfall जाना चाहते हैं, तो आप सर्दियों के दौरान जा सकते हैं। सर्दियों के दौरान, जलप्रपात का पानी शांत और साफ होता है, जिससे इसे देखने का आनंद और भी बढ़ जाता है। और आप इसका पूरा आनंद प्राप्त कर सकते है।…Read More

Bijakasa Famous Waterfall
Best Time to Visitजून से अगस्त (बरसाती दिनों में)
Open Hoursसुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक 
Entry Feeनिःशुल्क
Things To Doप्रकृति की खोज, फोटोग्राफी, आदि।

Bijakasa Waterfall (बीजाकासा जलप्रपात) Live Loction जानने के लिए निचे दी गई Link में Click करे।

Bijakasa Famous Waterfall

Bijakasa Waterfall: छुपा हुआ एक गुप्त रहस्य।

Bijakasa Waterfall (बीजाकासा जलप्रपात) अभी तक अपनी अनोखी सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इसे अब तक एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित नहीं किया गया है, जिससे यहाँ प्रतिदिन केवल 50 से 100 पर्यटक ही आते हैं। इस जगह के बारे में अधिकांश लोगो को मालूम ही नहीं है, अगर इस जलप्रपात का सुंदरता और प्राकृतिक आकर्षण को और ढंग से बढ़ावा दिया जायेगा तो यह बस्तर के पर्यटन एक मात्र खूबसूरत और प्रसिद्ध जगहों में से एक कह लाएगा।

Bijakasa Famous Waterfall चित्रकोट और तीरथगढ़ के बाद एक अद्भुत जगह, जिसमें छिपा है रहस्यमयी सौंदर्य। ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद। 

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment