Chana Aur Gud khane ke Fayde in hindi: गुड़ और चना खाने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों में Archi Kesharwani अपने इस लेख में स्वागत करती हु। आज हम जानेंगे की चना और गूढ़ हमरे लिए कितना फायदेमंद है।गुड़ और चने का सेवन सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। चना प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, तो वही गुड़ में फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से गुड़ और चने का सेवन करते हैं, तो कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं, गुड़ और चना खाने के फायदे।

ऊर्जावान रहने के लिए अक्सर बड़े-बुजुर्ग चना और गुड़ खाने की सलाह देते हैं। इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है साथ ही आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।आइए जानते हैं चना और गुड़ खाने के फायदे।

Chana Aur Gud khane ke Fayde गुड़ सबसे पुरानी और सबसे हेल्दी मिठाई है। इसकी मुंह में घुल जाने वाली मिठास के कारण आज भी गांव-देहात में इसे मिठाई कहा जाता है। पर क्या आप जानती हैं कि गुड़ सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता, बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है। खासतौर से अगर इसके साथ चने खाए जाएं, तो इनके स्वास्थ्य लाभ डबल हो जाते हैं।

Chana Aur Gud khane ke Fayde: हैरान कर देंगे गजब के 5 फायदे

Chana Aur Gud khane ke Fayde

1.इम्यूनिटी बढ़ाए

रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। Chana Aur Gud khane ke Fayde दरअसल, गुड़ और चने में एंटीऑक्सीडेंट्स, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी मिनरल्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खाएंगे, तो प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहेगी और संक्रमण से भी बचाव होगा।

Chana Aur Gud khane ke Fayde

2.कब्ज से छुटकारा दिलाए

आजकल ज्यादातर लोगो को पेट से जुडी दिक्कतों से परेशान रहते है।अगर आपको भी अपच या कब्ज जैसी दिक्कतें हैं, तो आप रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खा सकते हैं। गुड़ और चना शरीर में पाचन एंजाइमों को सक्रिय करते हैं। इससे रोज सुबह आपका पेट आसानी से साफ होने लगेगा। इससे शरीर में जमा सारे विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकलेंगे और लिवर की भी सफाई होगी।

3.मांसपेशियों को मजबूत बनाए

गुड़ और चने, दोनों में प्रोटीन, पोटैशियम और कार्ब्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।Chana Aur Gud khane ke Fayde ऐसे में रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खाने से मांसपेशियों का विकास तेजी से होता है। साथ ही, मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत भी बनती हैं। इसलिए मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपको अपनी डाइट में गुड़ और चना को जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना गुड़ और चना खाने से धीरे-धीरे वेट गेन में भी मदद मिल सकती है।

Chana Aur Gud khane ke Fayde

4.एनीमिया से बचाए

गुड़ और चने, दोनों आयरन के काफी अच्छे सोर्स होते हैं। इसलिए एनीमिया पीड़ित लोगों के लिए गुड़ और चने को साथ में खाना काफी फायदेमंद होता है। गुड़ और चना खाने से एनीमिया को दूर करने में मदद मिल सकती है। खासकर, जिन महिलाओं में आयरन या हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, उन्हें गुड़ और चना जरूर खाना चाहिए।

5.मस्तिष्क के लिए लाभकारी

गुड़ और चना खाने से सिर्फ शारीरिक लाभ ही नहीं मिलते हैं,Chana Aur Gud khane ke Fayde बल्कि इन दोनों को खाने से मस्तिष्क का विकास भी तेजी से होता है। रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खाने से याद्दाश्त तेज करने में मदद मिलती है। दरअसल, चने में विटामिन बी6 होता है, जो दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार करता है और मेमोरी पावर को बढ़ाता है।

चना और गुड़ करता है वजन घटने में मदद।

Chana Aur Gud khane ke Fayde

अगर आप अतिरिक्त वजन कम करना चाह रहे हैं, तो यह आपकी समस्याओं का समाधान करेगा। गुड़ और चना एक साथ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो मोटापे जैसी वजन की समस्या को कम करने में मदद करता है। एक औसत व्यक्ति को प्रतिदिन 46 से 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है; 100 ग्राम चना आपको 19 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। गुड़ वजन घटाने में सहायक के रूप में प्रभावी है क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है, एक खनिज जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

READ ALSO:

Leave a Comment