Ginger & Moringa Tea Benefits in Hindi : अदरक और सहजन से बनी चाय से छुटकारा पाएं 6 गंभीर बीमारियों से

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों आप सभी का मेरे इस लेख में स्वागत है आज हम जानेगे Ginger & Moringa Tea Benefits in Hindi के बारे में, दोस्तों आपने बहुत बार सुना होगा की सुबह की चाय का स्वाद ही कुछ अलग होता है। लेकिन क्या आपने कभी आदरक और मोरिंगा से बनी चाय का स्वाद चखा है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है! चलिए, इस जादुई अद्भुतीयता की यात्रा पर निकलें और जानें कैसे यह अदरक-मोरिंगा चाय आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है।

आजकल एलोपैथिक दवाओं के दुष्प्रभावों को देखते हुए बहुत सारे लोग प्राकृतिक उपचार की तरफ वापस बढ़ रहे हैं। प्रकृति में मौजूद ढेर सारे हर्ब्स, पौधों और पेड़ों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कई रोगों और तकलीफों को जड़ से मिटाने में कारगर हैं। इन्हीं के आधार पर हजारों साल पहले आयुर्वेद और बाद में नैचुरोपैथी की नींव रखी गई।

आयुर्वेद में सहजन की पत्तियों और अदरक को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों को मिलाकर बनाई गई ड्रिंक इतनी पावरफुल होती है कि इसे पीकर आप कई बड़ी बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं।अदरक का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। तो वहीं सहजन की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है।

लेकिन क्या आपने कभी अदरक और सहजन की पत्तियों के चाय का सेवन किया है। अदरक और सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। इस चाय का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचता है। साथ ही इस चाय का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

क्योंकि अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं सहजन की पत्तियां प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक जैसे गुणों से भरपूर होती है।

जिंजर के स्वास्थ्य लाभ

जिंजर के विभिन्न लाभों की व्याख्या करना, जैसे कि इसमें एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं, पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, और इम्यून सिस्टम का समर्थन करते हैं।

मोरिंगा के स्वास्थ्य लाभ

मोरिंगा में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने, पोषण से भरपूर होने, और संभावित एंटी-कैंसर गुणों की वजह से इसमें एक सुपरफूड के रूप में समाहित होने की व्याख्या करना।

Ginger & Moringa Tea Benefits : अदरक और मोरिंगा चाय के फायदे

Ginger & Moringa Tea Benefits in Hindi : अदरक और सहजन से बनी चाय से छुटकारा पाएं 6 गंभीर बीमारियों से

जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं अदरक और सहजन की पत्तियों की चाय पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

1- गठिया (Arthritis)

अर्थराइटिस (गठिया) के संकट से पीड़ित होने पर दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है, ऐसे में यदि आप अदरक और सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

2- खून की कमी होती है दूर

जब शरीर में खून की कमी होती है, तो अगर आप अदरक और सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इससे बड़ा फायदा हो सकता है। क्योंकि सहजन की पत्तियों में अच्छी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

3- शरीर होता है डिटॉक्स

यदि आप नियमित रूप से अदरक और सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर से जमे विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और आपका शरीर डिटॉक्स (Detox) होता है। इसके परिणामस्वरूप, आपके शरीर के सभी अंग लंबी उम्र तक स्वस्थ बने रहते हैं और उनमें बेहतर कार्यक्षमता बनी रहती है।

4- कैंसर का खतरा होता है कम

अदरक और सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन, कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने में सहायक होता है। इस मिश्रण में मौजूद गुण कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने में मदद करते हैं, बनाते हैं एक फायदेमंद सुरक्षा कवच।

5- लिवर, किडनी और मूत्राशय रहेंगे स्वस्थ

लिवर हमारे जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। सहजन की पत्तियों और अदरक से बनी यह ड्रिंक पीने से आपके लिवर, किडनी, और मूत्राशय स्वस्थ रह सकते हैं। अदरक और सहजन की पत्तियों में मौजूद मिनरल्स शरीर को डिटॉक्सिफ़ाई करने में मदद कर सकते हैं। इससे सभी अंगों को लंबी आयु तक स्वस्थ रहने का फायदा हो सकता है और वे बेहतरीन कार्य कर सकते हैं।

6- ब्लड प्रेशर घटाए

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के समस्या से पीड़ित होने पर, अगर आप अदरक और सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस चाय में मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं, जिससे आपका ब्लड प्रेशर स्वस्थ स्तर पर रहे।

अदरक में होने वाले गुण संशोधन करने की क्षमता है और सहजन की पत्तियाँ भी शांति प्रद गुणों से भरी होती हैं। इसलिए, इस चाय का नियमित सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

अदरक और सहजन की पत्तियों की ड्रिंक कैसे बनाएं।

Ginger & Moringa Tea Benefits in Hindi : अदरक और सहजन से बनी चाय से छुटकारा पाएं 6 गंभीर बीमारियों से
  1. सबसे पहले सहजन की 8-10 पत्तियों को धोकर रख लें।
  2. अदरक को छीलकर धो लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  3. अब एक पैन में 4 कप पानी डालें और अदरक के टुकड़े डालकर इसे 8-10 मिनट तक मीडियम आंच पर उबालें।
  4. इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को 5 मिनट के लिए लिक्विड को ठंडा होने दें।
  5. अब सहजन की पत्तियां डालें और 1-2 घंटे के लिए ढक कर रख दें, ताकि सहजन के पोषक तत्व पानी में अच्छी तरह घुल जाएं।
  6. इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर इसे पिएं।
  7. आप ये चाय 1 बार दिन में और 1 बार रात में पी सकते हैं।

अस्वीकरण

“इस सामग्री का उपयोग केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है और यह किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह की जगह नहीं लेती है। इसमें सलाह शामिल है, लेकिन यह व्यक्तिगत चिकित्सा स्थितियों के लिए अनुकूल नहीं है। इसलिए, आपको हमेशा विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से संपर्क करके अधिक जानकारी और सलाह प्राप्त करना चाहिए। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस सामग्री की ज़िम्मेदारी नहीं लेता है और यह व्यक्तिगत स्वास्थ्य समस्याओं का निदान या उपचार नहीं करता है।”

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने जिंजर और मोरिंगा चाय के कई स्वास्थ्य लाभों को जाना, एक सरल रेसिपी का पता लगाया, अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें | इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारे hindinewsguide के साथ |

इसे भी पढ़े :- (Pippali)Long Pepper Benefits : पुराने समय से चली आ रही आयुर्वेदिक जड़ी बूटी

Top 5 Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

Leave a Comment