History Of Republic Day In Hindi: गणतंत्र दिवस आरंभ की शुरुआत, संघर्ष और सफलता कहानी।

By khushi sharma

Published on:

जय हिन्द दोस्तों में Khushi Sharma अपने इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। दोस्तों आज हम बात करेंगे हमारे भारत देश के महत्वपूर्ण दिन गणतंत्र दिवस के बारे में भारत के संविधान को अपनाने और देश के गणराज्य में बदलने का एक खास दिन माना जाता है है, आइये हम इस लेख में जानेगें History Of Republic day In Hindi गणतंत्र दिवस की आरंभ शुरुआत, संघर्ष और सफलता कहानी। जो 26 January 1950 को मनाया जाता है। प्रति वर्ष इस मौके पर, सेना और सांस्कृतिक प्रदर्शन के दृश्यों से भरपूर जश्न मनाया जाता है।

History Of Republic day In Hindi दोस्तों हम आज इस लेख में जानेगे की गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है इससे जुड़े हुए भारत के इतिहास के बारे में स्वतंत्रता से लेकर समृद्धि की ऊंचाइयों तक का सफर। हमारे देश के महानपुरुषो ने अपना बलिदान भारत माता को समर्पित कर दिया था। जानेंगे भारत के पुरे इतिहास के साथ। आगे की पूरी जानकारी को और भी Details के साथ जानने के लिए हमारे साथ हमारे इस Blog के साथ बने रहिये।

History Of Republic Day In Hindi (गणतंत्र दिवस) वह दिन है जिस दिन भारतीय संविधान 26 January 1950 को नियम कानून बनाये गए। इससे भारत को एक गणराज्य में बदला गया, जो ब्रिटिश राज से अलग हो गया था। यह सदन 1935 की Government of India Act (भारत सरकार अधिनियम) की जगह ले लिया गया।

इसे भारतीय संविधान सभा ने 26 November 1949 को अपनाया और 26 जनवरी 1950 को प्रभावी हुआ। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में चुनाव किया गया क्योंकि इसी दिन 1930 की तारीख थी जब भारतीय राष्ट्रीय Congress ने भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा की थी।

History Of Republic Day In Hindi
Observed by India
TypePublic
SignificanceInception of the Constitution of India
CelebrationsParades, Holidays in schools, speeches and cultural dances
Date26 January
Next timeNext time
FrequencyAnnual / yearly
#History Of Republic Day In Hindi
History Of Republic Day In Hindi

दोस्तों Bharat ने 15 August 1947 को British राज से स्वतंत्रता प्राप्त की है थी। Indian Independence Act (भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम) 1947 (10 और 11 जीओ 6 सी 30), United Kingdom के संसद का एक अधिनियम था जिसने ब्रिटिश इंडिया को दो नए स्वतंत्र डॉमिनियन में विभाजित किया, जो की ब्रिटिश कॉमनवेल्थ (बाद में समृद्धि की समृद्धि) के दो नए स्वतंत्र साम्राज्यों बने।

भारत संवैधानिक संराज्य बन गया था जिसमें राजा जॉर्ज VI राजा थे और Errol Mountbatten Governor-General थे। देश की स्थिति यह थी कि उसमें अब तक स्थायी संविधान नहीं था, बल्कि इसके कानूनों की आधारित थीं संशोधित कोलोनियल भारत सरकार अधिनियम 1935 पर।

  • अध्यक्ष के रूप में Dr. B.R. Ambedkar थे नए संविधान की संक्रांतिक विधियों के अंतर्गत संघ से संविधान सभा बनाई गई।
  • 29 August 1947 को एक संकल्प लिया गया की एक संविधान समिति का गठन होगा, जिसे स्थायी संविधान के रूप में नियुक्त किया
  • संविधान सभा के 284 सदस्यों ने दसंगी के दो हस्तलेखित प्रतियां (हिंदी और अंग्रेजी) में 24 January 1950 को संविधान को स्वीकृति देने के बाद हस्ताक्षर किए गए।
  • Dr. Rajendra Prasad MD ने भारत संघ के राष्ट्रपति के पद की पहली कड़ी की शुरुआत की।
  • दो दिन बहुत चर्चा और कुछ परिवर्तनों के बाद, 26 January 1950 को, यह पूरे राष्ट्र में प्रभावी हो गया।
History Of Republic Day In Hindi

History Of Republic Day In Hindi गणतंत्र दिवस के उत्सव का मुख्य समारोह राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली, राजपथ (आधिकारिक रूप से ‘कर्तव्य पथ’ कहा जाता है) जो राष्ट्रपति के सामने होता है। इस दिन, कर्तव्य पथ पर विशेष परेडें होती हैं, वह का नजारा कुछ देखने वाला होता है जो भारत, विविधता में एकता और समृद्धि से भरा होता है, उसकी समृद्धि से भरी सांस्कृतिक विरासत और देश के महानपुरुषो जिन्होंने इस संघर्ष की लड़ाई में अपने प्राण न्योछावर कर दी उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में संमर्पित करते है। गणतंत्र दिवस के इस पहली शाम पर, Presiden (राष्ट्रपति) राष्ट्र को संबोधित करते है।

History Of Republic Day In Hindi

Capital New Delhi में गणतंत्र दिवस की विशाल Parade का आयोजन किया जाता है, और इसे रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति का निवास) के गेट से शुरू होकर कर्तव्य पथ, इंडिया गेट को छोड़कर यह समारोह भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह समारोह देखने वाला होता है और यह Parade लगभग 2-3 तक चलती है। परेड भारत की रक्षा क्षमता, सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत को दर्शाती है, भारतीय सेना के नौ और वायुसेना के नौ-बारह विभिन्न पंजीकृत रेजीमेंट, उनके बैंड के साथ, अपनी सजगता और आधिकारिक सजावटों के साथ सभी की परेड में होती हैं। भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ होने के नाते भारत के राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है।

History Of Republic Day In Hindi
Padma Awards (पद्म पुरस्कार)सेवा का विभिन्न प्रमाण के लिए
Padma Vibhusha (पद्म विभूषण)अत्यंत और प्रमुख सेवा
Padma Bhushan (पद्म भूषण)उच्च क्रम की प्रमुख सेवा
Padma Shri (पद्म श्री )प्रमुख सेवा
Padma Vibhushan (Padma Vibhushan) – भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

History Of Republic Day In Hindi ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगर आपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद। 

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment