Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi | बालों का झड़ना रोकें, बढ़ाएं बालों की चमक

By shweta soni

Updated on:

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज हम Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi जो महिलाओं की अक्सर ख्वाहिश होती हैं की उनके बाल कमर थक बढे हो जाये | इसके लिए वह क्या कुछ नहीं करतीं, लेकिन आप कुछ घरेलू तरीकों को नियमित फॉलो करें तो आपको जबरदस्त फायदा देखने को मिल सकता है। बता दें कि लगातार इन घरेलू नुस्खों (Home remedies) को ट्राई करें तो आपको फायदा जल्दी ही देखने को मिल सकता है।

बालों की ग्रोथ रुकने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसमें आहार, अनस्वास्थ जीवनशैली, प्रदूषण, और गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं। इन कारणों से बालों की स्वास्थ्य प्रश्नजनक हो जाती है और वे फिर बढ़ना बंद कर देते हैं। कई लोगों ने यह दावा किया है कि उनके बाल नहीं बढ़ रहे हैं। ऐसे में, आपको इन सभी कारणों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

हालांकि, कई बार इन सभी मुद्दों का सही से ध्यान रखने के बावजूद बालों की ग्रोथ पर कोई प्रभाव नहीं होता। कई महिलाएँ चाहती हैं कि उनके बाल कमर तक बढ़ें, और इसके लिए वे विभिन्न तरीकों का प्रयास करती हैं।

यदि आप अपने बालों की गति को बढ़ाना चाहती हैं, तो आप अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ प्राकृतिक तत्वों का उपयोग कर सकती हैं। वास्तव में, हेयर केयर रूटीन में कुछ प्राकृतिक तत्वों को शामिल करने से बालों की वृद्धि में सुधार हो सकता है। ये प्राकृतिक घटक औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें अलग-अलग तरीकों से आम तौर पर उपयोग किया जाता है। इन्हें बालों की गति को बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi

Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi

1. आंवला का जूस बालों में करें अप्लाई

आंवला पाउडर स्कैल्प पर लगाना बहुत उपयुक्त है। इसलिए, आप आंवला जूस का उपयोग कर सकती हैं। यह नैचुरल इंग्रेडिएंट विटामिन सी से भरपूर है और बालों को कई तरीके से लाभ पहुंचाता है। इसके लिए, आप आंवला जूस को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। 30 या 45 मिनटों के बाद, बालों को साधा पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए, इसे कम से कम एक या दो महीने तक आजमाएं। Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi

​2. प्याज का रस करें इस्तेमाल

आपकी इच्छा है कि आपके बाल जल्दी से बढ़ें, तो उसके लिए आप प्याज का रस लगा सकती हैं। इसके लिए आप कोई भी तरीका आजमा सकती हैं। यहां बात यह है कि इसमें मौजूद सल्फर बालों के लिए काफी उपयुक्त होता है, लेकिन ध्यान दें कि इसे लगाने के बाद बाल थोड़े रूखे और सख्त हो सकते हैं। अगर आप बालों की अच्छी ग्रोथ चाहती हैं, तो आप इसके साथ कलौंजी तेल मिला कर लगा सकती हैं।

3. कोकोनट मिल्क करें बालों में अप्लाई

नारियल का दूध बालों के लिए हेयर मास्क के रूप में महिलाएं अक्सर इस्तेमाल करती हैं। यहां तक कि हेयर मास्क में और कई अन्य इंग्रीडिएंट्स का भी उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। ऐसे में, अगर आपके पास समय कम है, तो आप नारियल के दूध में ऑलिव ऑयल मिला कर उससे स्कैल्प पर मालिश कर सकती हैं। बचा हुआ मिश्रण बालों पर लगाएं, जिससे वे सॉफ्ट और चमकदार दिखेंगे।

4. ऐलोवेरा करें बालों में अप्लाई

अब ऐलोवेरा की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें। ये टुकड़े बहुत बड़े या बहुत महीन नहीं होने चाहिए, बल्कि इन्हें सब्जी की तरह काटें। मध्यम आकार में ताकि इनका सत्व आसानी से निकल सके। सभी इंग्रीडिएंट्स उतनी मात्रा में लें, जितना ऑइल बनाकर आप स्टोर करना चाहते हैं। हालांकि, हम सुझाव देते हैं कि आप हर दो सप्ताह बाद नया तेल तैयार करें। Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi

5. मेहंदी और चाय पत्ती का इस्तेमाल

कई लोग हैं जो विभिन्न प्रकार के घरेलू उपायों की सिफारिश करते हैं। आप इन उपायों को आजमा सकती हैं। मेहंदी बालों को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है, जबकि चाय पत्ती बालों को ढ़ेर सारा और वृद्धि के लिए उपयुक्त होती है।

6. गुड़हल का फूल का इस्तेमाल

गुड़हल का हेयर मास्क बालों के लिए एक लाभकारी उपाय है। हेयर मास्क तैयार करने के लिए, बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल और पत्तियों को मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट को बालों पर सिर पर लगाएं और कुछ समय तक रखें, फिर बालों को धो लें। हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क का उपयोग करने से हेयर ग्रोथ में सुधार हो सकती है।

Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi – दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना आसान नहीं है। समय के साथ यह तेजी से बढ़ता जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे बालों में ब्लीच का प्रयोग, ड्राइ हेयर, बालों को कलर करना, बालों की स्ट्रेटनिंग, धूप के कारण होने वाले नुकसान की वजह से धीमे-धीमे आपके बाल दोमुंहे हो जाते हैं। Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi दोमुंहे बालों को बढ़ने से रोकने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। जैसे कि

  • -सबसे पहले तो सप्ताह में तीन दिन अपने बालों में और उनके आखिरी छोरों पर नारियल तेल लगाएं।
  • -आप चाहरे तो आरंडी के तेल में नारियल तेल मिला कर भी लगा सकते हैं। 
  • -बादाम के तेल से बालों की मालिश करें।  इनमें विटामिन-ई और विटामिन-डी होते हैं, जो कि बालों का डैमेज कंट्रोल करेंगे। 
  • -बालों में शहद और दही से बना हेयरमास्क लगाएं।
  • -अखरोट के तेल को लगा कर भी आप दोमुंहे बालों से बच सकते हैं।
  • -सप्ताह में एक दिन एलोवेरा जेल से बालों को मॉइश्चराइज करें।

Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi – सफेद बालों का रामबाण इलाज

Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi

जिस साथी उम्र बढ़ती जा रही है, उसी के साथ-साथ बालों का रंग भी कमजोर हो जाता है, जिससे बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। हालांकि, आज के दौर में लोगों के कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या बढ़ रही है, जिसमें तनाव, खराब जीवनशैली, और वृद्धि हुआ प्रदूषण जैसे कारक भी शामिल हैं। इस स्थिति में, आप अपने तेजी से सफेद हो रहे बालों के लिए विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं, और अगर आप कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं, तो आप अपने बालों को स्विकार्य समय में काला कर सकते हैं।Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi

  • – आंवला का उपयोग करके अपने बालों को काला करें। इसके लिए आप आंवला खा भी सकते हैं या इसे शैंपू के रूप में इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • -नारियल तेल में नींबू का रस मिला कर बालों की मालिश करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आपके बालों का सफेद होना धीमा हो जाएगा।
  • – बालों को फिटकरी के पानी से धोएं। 
  • -प्याज का रस और जैतून के तेल को मिला कर बालों में लगाएं।
  • -मेथी के बीज को पीस कर स्लैकप पर लगाएं। 

निष्कर्ष

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। Home Remedies Hair Growth Tips in Hindi अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें | इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारे hindinewsguide के साथ |

इसे भी पढ़े :- Bael Patra Khane Ke Fayde : रोजाना बेल पत्र के सेवन से मिलेगा ये शानदार स्वास्थ्य लाभ

Sardiyo Me Gud Khane Ke Fayde | सर्दियों में गुड़ खाने के शानदार फायदे : बनाएं अपने जीवन को स्वस्थ!

Leave a Comment