Papita Khane Ke Nuksan In Hindi : पपीता खाते हैं आप? मगर नुकसान से हैं अंजान, ये दिक्कतें हालत खस्ता कर देंगी

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों में Archi kesharwani आपने इस लेख में स्वागत करती हु। आज हम जानेंगे की पपीता हमारे लिए कितना नुकशान करता है। और हमे किन किन बातो का ध्यान रखना चाइए।। Papita Khane Ke Nuksan पपीता ज्यादा खाना आपको कर सकता है नुकशान ?

इस मात्रा से ज्यादा पपीता खाना आपकी सेहत पर पड़ता है भारी, सिकुड़ जाती है खाने की नली | पपीता के साथ इन चीजों को कभी न मिलाकर खाएं, बन जाएगा जहर, बिगड़ जाएगी सेहत |

Papita Khane Ke Nuksan

Papita Khane Ke Nuksan: अगर आप भी खाते हैं रोज़ पपीता तो तुरंत करें बंद।

एसिडिटी
डायरिया
प्रेग्नेंसी
एलेर्जी

एसिडिटी : पपीता गैस को दूर करने के लिए लोग अक्सर पपीता का सेवन करते है लेकिन आप जानते है की पपीता आपके पाचन को सुधरने की जगह और बिगाड देता ह। इसका लगातार सेवन आपकी सेहत और भी बिगाड सकता है।

डायरियां के हो सकते हैं शिकार कुछ लोग पाचन दुरुस्त करने के लिए रोजाना पपीता खाते हैं। आप जानते हैं कि रोजाना पपीता का सेवन आपको डायरियां की बीमारी कर सकता है। आप पपीता का सेवन पाचन को ठीक करने के लिए करते हैं तो रोज नहीं खाएं ये डायरिया का कारण बन सकता है।

Papita Khane Ke Nuksan

प्रेगन्सी में जहर है पपीता प्रेगनेंट महिला भूलकर भी न करे पपीता का सेवन। पपीता गर्भपात का कारण बन सकता है। बहुत सी रिसर्च में ये बात सामने आयी है की प्रेजेंसी के दौरान अगर माँ पपीता का सेवन करती है तो उसका गर्भपात होने के चांस बढ़ने लगता है |

  • एलर्जी हो सकती है पपीता का रोज़ाना सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है।
  • इसका ज्यादा सेवन करने से सूजन,सिर दर्द, स्किन में खुजली हो सकती है।
  • पपीते के ऊपरी हिस्से में लेटकस नाम का सूखा पदार्थ पाया जाता है |
  • जिन लोगों को पहले से एलर्जी है वो पपीता का सेवन करने से परहेज करें।

Papita Khane Ke Nuksan In Hindi : पपीता ज्यादा खाना आपको नुकसान कर सकता है।

पपीता एक ऐसा फल है जिसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है और बहुत खाया जाता है। papita khane ke nuksan हमरे हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसका नियमित सेवन करने की सलाह देते है। अगर इससे जरुरत से जायदा खा लेने से नुकसान पहुंच सकता है। वही कुछ खास तरह के लोगों या बीमारी से जूझ रहे इंसानों को इस फल से दूरी बना लेनी चाइये। भले ही पपीता में फाइबर, विटामिन सी जैसे रिच न्यूट्रिएंट्स होते हैं, लेकिन फिर भी ये फल कई लोगों के लिए हानिकारक है।…Read Morehttps://hindinewsguide.com/alsi-khane-ke-fayde-in-hindi

Papita Khane Ke Nuksan

Papita Khane Ke Nuksan In Hindi : पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीज

1. पपीता खाने के बाद आपको दूध पीने से बचना चाहिए क्योंकि पपीता और दूध, दोनों ही मिलकर आपको कब्ज का शिकार बना सकती है या फिर पेट गड़बड़ कर सकती है जिससे आप अचानक से बदहजमी, ब्लोटिंग और दस्त के शिकार हो सकते हैं। इसलिए, पपीता खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए।

2. पपीता खाने के बाद चाय पानी बिलकुल नहीं पीना चाइए ,पपेन एंजाइम के साथ रिएक्ट कर सकता है और इससे आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही आपको यह समझना होगा कि चाय पत्ती में कैटेचिन होता है जो कि पपेन कंपाउंड के साथ मिलकर गैस की समस्या का कारण बन सकता है।

3. पपीता खाने के बाद अंडा खाना आपको परेशान कर सकता है। एक विटामिन सी और पपेन एंजाइम से भरपूर और दूसरा प्रोटीन और ओमेगा-3। अब इन दोनों को एक समय पर खाना आपके पेट को कंफ्यूज कर सकता है और यही आपको लंबे समय के लिए बीमार बना सकता है। जैसे बदहजमी,कब्ज और उल्टी।

4. पपीता खाने से बाद ढाई खाने से आपके शारीरिक नुकशान होता है। लेकिनआयुर्वेद की दृष्टि से पपीता गर्म और दही बहुत ठंडा होता है। इसलिए दोनों का एक साथ सेवन करने से सर्दी ,सिरदर्द जैसीसमस्याएं हो सकती हैं।

5.पपीता और नींबू, दोनों मिलकर एक टॉक्सिक कंपाउंड फॉर्म कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है। ये कमी एनीमिया का रूप ले सकती है और इससे आप लंबे समय तक बीमार रह सकते हैं। तो, पपीता खाने के बाद इन नीबू का सेवन नहीं करने चाइए।

Papita Khane Ke Nuksan In Hindi : रिपोर्ट्स के मुताबिक

खासकर कच्चा पपीता का ज्यादा सेवन आपकी खाने की नली को डैमेज कर सकता है और ऐसे में यदि आप डायबिटीज की दवा के साथ इसका सेवन करते हैं, तो समस्या पैदा हो सकती है। Read Morehttps://hindinewsguide.com/alsi-khane-ke-fayde-in-hindi

READ ALSO:

 

Leave a Comment