Ram mandir Ayodhya Opening Time: राम मंदिर अयोध्या के खुलने का सही समय क्या है। आइए जानते हैं

By Riya Ahuja

Published on:

इस लेख में राम मंदिर अयोध्या के खुलने का समय क्या है। आइए जानते हैं अयोध्या राम मंदिर, जिसे भगवान श्री राम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित एक हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भारत में लंबे समय से चले आ रहे धार्मिक और राजनीतिक विवाद का केंद्र रहा है। राम जन्म भूमि पर नया हिंदू मंदिर बनाया जा रहा है और दुनिया भर के हिंदू इसके उद्घाटन को लेकर उत्साहित हैं। हमारे पास 2024 में अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के बारे में सारी जानकारी है।

यह 24 जनवरी, 2024 को खुलने वाला है और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। अयोध्या, जहां मंदिर है, एक पवित्र स्थान माना जाता है क्योंकि यह भगवान श्री राम का जन्मस्थान है। मंदिर 24 फरवरी, 2024 को पूरा होने की उम्मीद है।

Ram mandir Ayodhya Opening Time:- एक बार जब वे उद्घाटन की तारीख की घोषणा कर देंगे, तो वे लोगों को यात्रा के लिए टिकट बुक करने की अनुमति देना शुरू कर देंगे। ऐसा करने के लिए, आपको 2024 में अयोध्या राम मंदिर यात्रा के लिए पंजीकरण करना होगा। यदि आप नए राम मंदिर के पूरा होने के बाद उसे देखना चाहते हैं तो यह पंजीकरण आवश्यक है।

इस लेख में, हम इतिहास, वास्तुकला, महत्व और अयोध्या राम मंदिर तक पहुंचने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।

Ram mandir Ayodhya Opening Time:

Ram mandir Ayodhya Opening Time: राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अभी तक प्रतिदिन हजारों की संख्या में राम भक्त दर्शन पूजन कर रहे हैं लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह संख्या लाखों में पहुंच जाएगी. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसका भी ध्यान राम मंदिर ट्रस्ट रख रहा है.

Ram mandir Ayodhya Opening Time

Ram mandir Ayodhya Opening Time

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी दिनों में प्रतिदिन डेढ़ लाख भक्त प्रभु राम के दर्शन पूजन करने अयोध्या पहुंचेंगे. हालांकि अभी दर्शन का समय सुबह 7:00 से 11:00 तक और दोपहर 2:00 से शाम 7:00 तक है लेकिन आने वाले दिनों में इसमें बदलाव किया जाएगा कि नहीं इस पर ट्रस्ट विचार भी कर रहा है.

आरती का समय क्या है?

Ram mandir Ayodhya Opening Time

Ram mandir Ayodhya Opening Time

रामलला के अभिषेक समारोह 22 जनवरी से पहले ही राम जन्मभूमि मंदिर में ‘आरती’ पास लेने के लिए बुकिंग से शुरू हो चुकी है। दिन में तीन बार (सुबह 6:30 बजे, दोपहर 12:00 बजे और शाम 7:30 बजे) भगवान राम की आरती की जाएगी। आरती में शामिल होने के लिए ट्रस्ट द्वारा बनाए गए पास की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपको आईडी प्रूफ देना होगा।

हिंदुओं के लिए अयोध्या राम मंदिर का महत्व

अयोध्या राम मंदिर को हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह भगवान राम का जन्मस्थान है और एक पवित्र स्थल माना जाता है। मंदिर के निर्माण को हिंदू समुदाय के लिए एक प्रतीकात्मक जीत के रूप में देखा जाता है, जो दशकों से मंदिर के निर्माण के लिए संघर्ष कर रहे थे।{ राम मंदिर अयोध्या के खुलने का समय क्या है।}

Ram mandir Ayodhya Opening Time

Ram mandir Ayodhya Opening Time

उम्मीद है कि यह मंदिर एक प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में अयोध्या के विकास में योगदान देगा। इससे क्षेत्र में नौकरियाँ पैदा होने और आर्थिक विकास होने की भी उम्मीद है। उम्मीद है कि यह मंदिर भारत और दुनिया भर से लाखों भक्तों को आकर्षित करेगा और अयोध्या को एक प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने में योगदान देगा।

कौन हैं अयोध्या राम मंदिर के पुजारी मोहित पांडे |

रामलला के सेवक के रूप में चुने गए मोहित पांडे वर्तमान में तिरुपति में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम द्वारा संचालित (TTD) श्री वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय (SVVU) में एमए (आचार्य) पाठ्यक्रम कर रहे हैं. ये उत्तर प्रदेश सीतापुर के रहने वाले हैं.

प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ स्नातक पूरा होने पर इन्होंने एमए (आचार्य) पाठ्यक्रम में दाखिला लिया. फिलहाल मोहित पांडे साम वेद विभाग में प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं.

Ram mandir Ayodhya Opening Time

Ram mandir Ayodhya Opening Time

बताया जा रहा है कि, मोहित पांडे की नियुक्ति अयोध्या रामलला के मंदिर के लिए साम वेद विंग में ‘आचार्य’ के लिए हुई है. नियुक्ति से पहले मोहित पांडे छह महीने की प्रशिक्षण अवधि से गुजर चुके हैं.

बता दें कि, इसी तरह से उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से राम मंदिर के लिए अन्य पुजारियों का चयन हुआ है. ये सभी पुजारी रामानंदीय परंपरा से संबंधित हैं और इन्हें वेद, शास्त्र और संस्कृत में विशेषज्ञता प्राप्त है.

राम मंदिर के मुख्य पुजारी होंगे आचार्य सत्येंद्र दास

Ram mandir Ayodhya Opening Time

Ram mandir Ayodhya Opening Time

मोहित पांडे के साथ ही अयोध्या राम मंदिर के मुख्य पुजारी 83 वर्षीय आचार्य सत्येंद्र दास भी चर्चा में बने हुए हैं. ये पिछले 31 सालों से राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी हैं और 1992 में बाबरी विध्वंस से लगभग 9 महीने पहले ही आचार्य सत्येंद्र दास यहां पुजारी के रूप में रामलला की पूजा कर रहे हैं. कहा जाता है कि, 1992 में जब इनकी राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा के लिए इनकी नियुक्ति हुई थी, तब इन्हें वेतन के रूप में 100 रुपये मिलते थे. आचार्य सत्येंद्र दास जी साधु बनना चाहते थे. इसलिए इन्होंने अपना घर भी छोड़ दिया और 1958 में अयोध्या आ गए.

आम भक्तों को रामलला का दर्शन 23 जनवरी से |

रामलला के जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि भगवान श्री राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से देश ही नहीं बल्कि विदेश के राम भक्त भी अयोध्या आकर भगवान राम के दर्शन कर सकते हैं | ट्रस्ट ने ये तैयारी की है कि प्रतिदिन 3 लाख से ज्यादा भक्तों को रामलला के दर्शन कराएं जा सकें. राम भक्तों को दर्शन के बाद प्रसादी वितरण भी किया जाएगा |

प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए सुबह के समय 7 बजे से 11 बजकर 30 मिनट का समय तय किया गया है. प्रथम बेला के दर्शन के बाद दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन का समय तय किया गया है. इस दौरान आप बिना किसी रोक-टोक के दर्शन कर सकते हैं.

Conclusion:-

हमें उम्मीद है कि आपको hindinewsguide.com का आर्टिकल पसंद आएगा | Ram mandir Ayodhya Opening Time इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भारत के लिए एक बड़ा क्षण है। यह हमारी संस्कृति और धर्म के लिए महत्वपूर्ण है। कई लोग लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे और अब आखिरकार यह आ गया है। मंदिर लोगों को एक साथ लाता है और उन्हें गौरवान्वित करता है।

यह हमारी एकता और आस्था को दर्शाता है. यह मंदिर हमारी समृद्ध संस्कृति और आध्यात्मिक इतिहास का प्रतीक है। भले ही तर्क-वितर्क और चर्चाएं हुईं, लेकिन राम मंदिर का पूरा होना दिखाता है कि भारत के सांस्कृतिक बंधन कितने मजबूत हैं। आइए आशा करें कि मंदिर सभी लोगों के बीच शांति और समझ लाएगा, जिससे हमारा समाज अधिक शांतिपूर्ण और समावेशी बनेगा।

READ MORE :-

Hello Friends! My name is Riya Ahuja and I have been on the blogging journey for the last 3 years. I'm interested in beauty tips, and I enjoy sharing them with you. My goal is to promote self-care by providing people with accurate information in the field of beauty. I've compiled countless beauty tips, product reviews, and health information to help people take better care of themselves.

Leave a Comment