Teejan Bai Biography in Hindi : एक अनपढ़ महिला कैसे हुयी विदेशो में फेमस । बॉलीवुड को भी बनाना पड़ा इनपर बायोपिक फ़िल्म

By shweta soni

Published on:

Teejan Bai Biography in Hindi : हेलो दोस्तों आप सभी का इस लेख में स्वागत है आज हम बात करने जा रहे है तीजन बाई भारत की जानी मानी पंडवानी गायिका और पंडवानी (Pandwani) को अंतरस्तरीय स्तर पर ख्याति दिलाने वाली मे से एक है | पंडवानी महाभारत (Pandwani Mahabharat) की कथा होती है जिसमे पूरा इनके बारे मे विस्तार किया जाता है तीजन बाई ने मात्र 13 वर्ष की उम्र मे कथा वचन चालू कर दिया था और इनकी प्रतिभा पूरे विदेशो मे भी दिखाई देने लगी है जोकि ऐसी प्रतिभा बहुत कम और गिने चुने लोगो मे होती है।

इनके नाम बहुत सारे Award भी है जिसमे से पद्मश्री और पद्मभूषण पापुलर Award है जो इनहोने अपने दम पर प्राप्त किया तो चलिये इसके जीवन परिचय (Teejan Bai Biography in Hindi) के बारे मे विस्तार से जानने का प्रयास करते है ।

Teejan Bai Biography in Hindi : तीजन बाई का जीवन परिचय

Teejan Bai Biography in Hindi

तीजन बाई का जन्म 24 अप्रैल 1956 को गनियारी, भिलाई , छत्तीसगढ़ मे हुआ है | तीजन बाई की आयु 67 वर्ष है।इनके पिता का नाम हुनुकलाल और माताजी का नाम सुखमती है इनका पूरा बचपन गनियारी गाव मे ही बिता है।इनका विवाह इनके दल के हारमोनियम वादक तुलसीराम देशमुख से हुआ है जिसमें से इनके तीन बेटे बेटियां हैं जो अभी एक साथ भिलाई छत्तीसगढ़ में रहती है। कहा जाता है की इनकी यह दूसरी विवाह है।

Teejan Bai Biography in Hindi

Teejan Bai तीजन बाई की प्रथम सफलता की कहानी बचपन की एक गाथा की तरह है। जब उन्होंने अपनी कला के क्षेत्र में नाम कमाया, तब सबकी नजरें तीजन बाई पर टिक गईं। वे छत्तीसगढ़ी लोक गीतों और जत्री नृत्य का प्रदर्शन करने लगीं और उनकी प्रतिभा ने उन्हें एक प्रख्यात लोक कलाकार के रूप में मान्यता दिलाई।

पूरा नाम (Full Name)तीजन बाई
पेशा (Profesion)पंडवानी गायिका
पिता का नाम (Father Name)हुनुकलाल
माता का नाम (Mother Name)सुखमती
आयु (Age)66 वर्ष (2022)
जन्म (Date Of Birth)24 April 1956
जन्म स्थान (Place Of Birth)गनियारी, भिलाई , छत्तीसगढ़
धर्म (Religion)हिन्दू 
Caste (Cast)पारधी
पुरस्कार (Award)पद्मश्री 1988, पद्मभूषण 2003 और भी बहुत
पढ़ाई (Education)ज्ञात नहीं
शादी (Marital Status/Husband)तुलसीराम देशमुख
निवास (Hometown)भिलाई, छतीसगढ़
उचाई (Height)5’3
Net Worthज्ञात नहीं
Teejan Bai Biography in Hindi

तीजन बाई अवार्ड्स (Teejan Bai Awards)

उन्हें विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगीत महोत्सवों और प्रतियोगिताओं में बड़े-बड़े पुरस्कार भी मिले हैं। इन सभी पुरस्कारों ने तीजन बाई की मेहनत, समर्पण और प्रतिभा की प्रशंसा की है और उन्हें एक महान लोक कलाकार के रूप में स्थापित किया है।

1994श्रेष्ठ कला आचार्य
1996संगीत नाट्‌य अकादमी सम्मान
1998देवी अहिल्या सम्मान
1999इसुरी सम्मान
1988पद्म श्री
1995संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार
2003डी. लिट, बिलासपुर विश्वविद्यालय 
2003पद्म भूषण 
2016एम एस सुब्बालक्ष्मी शताब्दी पुरस्कार
2018फुकुओका पुरस्कार 
2019पद्म विभूषण
Teejan Bai Biography in Hindi

तीजन बाई कई तरह की बीमारियों से जूझ रही है

Teejan Bai Biography in Hindi

दोस्तों प्राप्त जानकारी के मुताबिक तीजन बाई जी का पूर्व से कोरोनरी आर्टरी डिसीज, हाइपरटेंशन,डायबिटीज ,स्ट्रोक विथ रेसीड्यूल परेसिस आदि का ईलाज चल रहा है। इनका इलाज सरकार के दुवारा मुक्त में हो रही है तीजन बाई फ़िलहाल अभी ठीक हो और अपने घर में ही है |

तीजन बाई की पंडवानी गायन शैली क्या है?

PANDAVANI : दोस्तों पंडवानी छत्तीसगढ़ की एकल नाट्य लोक गीत है। जिसका अर्थ है पांडवों की वाणी, जो महाभारत की कथा पर आधारित होती है। पंडवानी में दो शैलियां होती है- कापालिक शैली और वेदमती शैली

इसे भी पढ़े : Diksha Jaiswal CG Actress Biography | दीक्षा जायसवाल जीवनी, आयु, और 2024 की धमाकेदार फिल्मे

CG Ke Music king Sunil Soni Biography In Hindi, संगीत के बादशाह की अनसुनी कहानी जानिए!

तीजन बाई बायोपिक फिल्म

Teejan Bai Biography in Hindi

दोस्तों हम तीजन बाई की रोचक बाते करे तो हल ही में समाचार सुनने को मिला है की तीजन बाई की (Teejan Bai Biography in Hindi) जीवन परिचय को लेकर हिंदी भाषा में भारत की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड में इनके ऊपर बायोपिक (Documentary) बनने वाली है | जिसमे विद्या बालन मुख्य किरदार निभाने जा रही है। या फिल्म 2025 में बनना चालू हो सकती है |

सामाजिक कार्य

तीजन बाई के पास ज़्यादा प्राथमिकता संगीत और नृत्य के अलावा सामाजिक कार्यों को भी दी जाती है। उन्होंने अपनी प्रसिद्धि का इस्तेमाल करके गरीब बच्चों के लिए नि:शुल्क संगीत और नृत्य के कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इसके साथ ही, उन्होंने वृद्ध आश्रमों और अस्पतालों में संगीत और नृत्य के कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिससे संगीत और नृत्य का चमकता हुआ तार जीवन में खुशहाली और उमंग लाता है।

समापन

दोस्तों तीजन बाई एक ऐसी महिला हैं जो अपनी प्रतिभा और संघर्ष के माध्यम से दुनिया में अपना विशेष स्थान बना चुकी हैं। उनकी कला ने लोगों के दिलों में जगह बनाई है और उन्होंने अपनी जीवनी से हमें यह सिखाया है कि संघर्षों के बावजूद अपने सपनों की प्राप्ति के लिए हमेशा मेहनत करना चाहिए। तीजन बाई एक आदर्श हैं, एक प्रेरणा के स्रोत हैं और हमारे लिए एक महान लोक कलाकार हैं।

Leave a Comment