Top 5 Places In Chhattisgarh Visit In February: फरवरी की सर्दियों में इन 5 मनमोहक जगहों का ले आनंद।

By khushi sharma

Published on:

नमस्ते दोस्तों मैं Khushi Sharma आपका अपनी इस वेबसाइट में स्वागत करती हूँ। दोस्तों हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट में जहां हम आपको ले जा रहे हैं, हम बात करेंगे Top 5 Places In Chhattisgarh Visit In February फरवरी की सर्दियों में इन 5 मनमोहक जगहों का ले आनंद। हम आपको ऐसे जगहों से परिचित कराएंगे जहां का सौंदर्य आपको उसकी और आकर्षित करेगा। छत्तीसगढ़ के बेहतरीन Tourist Places में घूमना एक खास अनुभव है दोस्तों जो छत्तीसगढ़ की सुंदरता को छूने का एक अनोखा मौका प्रदान करता है।

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको हर स्थान की खासियतें और उनके रहस्यों के साथ आपकी पहचान कराएंगे। तो चलिए, इस सफर में हमारे साथ जुड़े रहिये और प्राकृतिक जगहों का आनंद लें। Chhattisgarh में फरवरी के महीने में घूमने के लिए हम लेकर आये है आपके लिए 5 शानदार जगह जिसकी अद्भुत सौन्दर्य को देखकर आपका मन उस जगह के प्रति मोहित हो जायेगा।

हम आपके लिए छत्तीसगढ़के पाँच सुंदर स्थानों का चयन किया है, जिसका दृश्य आपके दिल को बहुत भा जायेगा। इस लेख में, हम आपको बताएंगे उन पाँच जगहों के बारे में जो फरवरी महीने में छत्तीसगढ़ का सबसे अच्छा समय आपका बना देगी,आगे की पूरी जानकारी और भी डिटेल्स के साथ हम आपको इस लेख में देने की पूरी कोसिस करेंगे आप हमारे साथ बने रहिये इस Blog में अंतिम तक।

Top 5 Places In Chhattisgarh

(Top 5 Places In Chhattisgarh) February में घूमने के लिए Chhattisgarh की ये जगह है सबसे बेस्ट जहां एक बार जाने के बाद आपका बार-बार जाने का करेगा मन हम 5 शानदार स्थानो की खासियत और उनके रहस्यों के साथ आपकी पहचान कराएंगे, जिसका अद्भुत सौन्दर्य से आप आकर्षित हो जायेंगे। दोस्तों छत्तीसगढ़ पर्यटन के लिए एक प्रमुख शहर माना जाता है। जो पेड़-पोधो, घने जंगलो, झीलों, नदियों और पहाड़ो से घिरा हुआ है जहां की सुंदरता का वर्णन नहीं किया जा सकता आइये जाने आगे।

Top 5 Best Tourist Places in Chhattisgarh

Name(नाम)Nature(प्रकृति)Place(स्थान)
Madku DweepA Beautiful IslandChhattisgarh, Bilaspur
Handawada WaterfallNatural WaterfallNarayanpur, Chhattisgarh
Nandanvan Jungle SafariNatural Habitat For animalsChhattisgarh, Raipur
Chirimiri waterfallNatural beautyKorea, Chhattisgarh
Chitrakot FallsNatural Habitat for AnimalsJagdalpur, Chhattisgarh
#Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In February
Top 5 Places In Chhattisgarh

दोस्तों Madku Dweep छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित है, Shivnath River (नदी) की धारा के दो भागों में विभाजित होने से एक प्राकृतिक सौंदर्यपूर्ण और बहुत ही प्राचीन स्थान है। यह द्वीप प्राचीन शिव मंदिरों और कई स्थापत्य खंडों के लिए भी प्रसिद्ध है। इसमें लगभग 10वीं और 11वीं सदी के दो प्राचीन शिव मंदिर हैं, जिनमें से एक धूमनाथेश्वर है और दूसरा उत्तर दिशा में स्थित एक प्राचीन जलहरी के साथ है जिससे पानी बहता है।

Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In February मदकू द्वीप बिलासपुर से 25 किलोमीटर और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 79 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बिलासपुर में सबसे निकट रेलवे स्टेशन है, और रायपुर में सबसे निकट हवाई अड्डा है। सरगांव गांव से आकर यात्री एनीकट ब्रिज का इस्तेमाल करके द्वीप पहुंच सकते हैं।

इस Dweep पर पुरातात्वविद्याएँ प्राकृतिक पत्थर औजार, शिलालेख और सिक्के की खोज कर चुकी हैं इस द्वीप में प्रागैतिहासिक काल के लघु पाषाण शिल्प भी प्राप्त हैं। यहां कई पुरातात्विक और अद्वितीय भगवान शिव, गणेश, शिव-पार्वती, नंदि और विभिन्न देवताओं की मूर्तियां हैं, जो आज भी प्रशंसा के पात्र हैं। वर्तमान में, पुरातत्व विभाग ने गुप्तकालीन और कल्चुरी काल की प्राचीन मूर्तियों उल्लेख किया गया है। कल्चुरी काल की एक बहुपट्टी नृत्य गणेश की मूर्ति बकुल पेड़ के नीचे मिली है और यह एकमात्र सुंदर प्रतिमा है जो 11वीं शताब्दी की है।

Live Location👇

Top 5 Places In Chhattisgarh

Top 5 Places In Chhattisgarh छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ क्षेत्र में घने जंगलों के बीच में एक सुंदर जलप्रपात है, जिसे Handwara Waterfall कहा जाता है। इस जलप्रपात की सुंदरता अद्भुत है। उनके सफर का अनुभव, मैदानी क्षेत्रों से शुरू होकर, इंद्रावती नदी को पार करना, पगड़ण्डी वाले रास्ते पर यात्रा करना, और नैसर्गिक वनों के बीच छोटे-बड़े नदी-नालों को पार करना, लगभग 5 किलोमीटर की ट्रैकिंग करना। यह एक अनोखा अनुभव है जो हमेशा लोगो को याद रहेगा।

Baahubali Movie में जो वॉटरफॉल का एनीमेशन दिखाया गया है, वह यही जलप्रपात है यहां एक दिलकश, सुंदर झरना है, जहां जा कर शांति का एहसास कराता है। इस 400 से भी ऊँचे जलप्रपात की गिरावट से हमें प्राकृतिक सौंदर्यिक दृश्यों का आनंद मिलता है यह जलप्रपात गोयदेर नाला से डोंगरी पहाड़ी की और बहता है, जो बरसात के दिनों में 4-5 से अधिक धाराओं में प्रवाहित होता है। बरसात के समय, इस झरने की ध्वनि 5 किलोमीटर से भी दूर सुनाई देती है, जिसकी गर्जना कोई शेर से कम नहीं है।

इसे छत्तीसगढ़ राज्य के हांदावाड़ा जलप्रपात कहा जाता है। हांदावाड़ा नामक इस जलप्रपात को छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे ऊँचा जलप्रपात माना जाता है, जो कि घने जंगली क्षेत्र में स्थित है। इस हांदावाड़ा झरने तक पहुँचने के लिए लगभग 5 किलोमीटर की दूरी को पैदल ही घने जंगलों के बीच चलकर तय करना पड़ता है।

Top 5 Places In Chhattisgarh Visit In February: फरवरी की सर्दियों में इन 5 मनमोहक जगहों का ले आनंद।…Read More

Live Location👇

3. Nandanvan Jungle Safari(जंगल सफारी)

Top 5 Places In Chhattisgarh

Naya Raipur में स्थित Jungle Safari सेक्टर-39 एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है। यह सफारी स्थल रायपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 35 किलोमीटर और स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ का क्षेत्रफल 800 एकड़ है, जिसमें हरे-भरे परिदृश्य समृद्ध है। इस सफारी में देशी पौधों भी है, जो जानवरों के लिए एक प्राकृतिक आवास स्थल बनाती है। ‘खंडवा जलाशय’ के नाम से 130 एकड़ का जल संग्रह भी है, जो कई प्रवासी पक्षी प्रजातियों को आकर्षित करता है।

Top 5 Places In Chhattisgarh यह चार सफारियाँ बनाई जा चुकी हैं अर्थात् शाकाहारी, भालू, बाघ और शेर सफारी का गठन हुआ है, जो आपको वन्यजीवों के साथ साझा करने का मौका देती हैं। इसके अलावा, आने वाले चिड़ियाघर में 32 प्रजातियों का प्रदर्शन होगा। सफारी का क्षेत्र 5 मीटर की ऊचाई की चेन लिंक बाड़ से ढका हुआ है, जिसकी 60 डिग्री पर उलटी ऊचाई वाली छत बनाई गई है। यहाँ पर्याप्त वन्यजीवों के लिए आश्रय, भोजन और जल स्रोत हैं। सफारी और सर्विस रोड के आस-पास हरित बेल्ट बनाई गई है और आवास सुधार के लिए सफारी क्षेत्र में 55,000 पौधे लगाए गए हैं।

Live Location👇

4. Chirimiri waterfall(चिरमिरी झरना)

Top 5 Places In Chhattisgarh

Chhattisgarh के Korea District में स्थित Chirimiri waterfall(चिरमिरी झरना) एक अद्वितीय हिल स्टेशन है जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। इस जगह पर विशेष रूप से आपको घटिया, पेड़-पोथे का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा जिसमें हरियाली से भरे हुए पहाड़ और अनगिनत झरने शामिल हैं। समुद्र तल से लगभग 579 मीटर की ऊँचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन छत्तीसगढ़ का एक स्वर्ग से कम नहीं है। गर्मियों में यहाँ का मौसम ठंडा और सुहावना रहता है, जो लोगों को आराम प्रदान करता है। महानदी के की सहायक हसदेव नदी के किनारे स्थित चिरमिरी अपने घने जंगलों और विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों के लिए भी प्रसिद्ध है। इस कारण से इसे कई मौकों पर “छत्तीसगढ़ का स्वर्ग” कहा जाता है। इसके अलावा, चिरमिरी में कोयले की खदानें भी हैं। इस जगह पर एक बढ़िया वेकेशन का आनंद लेने के लिए कई विकल्प Available है।(Top 5 Places In Chhattisgarh)…Read More

Live Location👇

5. Chitrakot Falls(चित्रकोट जलप्रपात)

Top 5 Places In Chhattisgarh

Chitrakot Falls (चित्रकोट जलप्रपात) जो भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के Bastar District में स्थित है, एक प्राकृतिक झरना है। इसकी ऊंचाई लगभग 30 मीटर (98 फीट) है और यह भारत का सबसे चौड़ा झरना है, लगभग 300 मीटर (980 फीट)। चित्रकोट के हरित परिवेश में एक समय हिरणों का झुंड रहता था, जिससे इसे चितार (हल्बी बोली में हिरण का नाम) कहा जाता है। यह जलप्रपात विंध्य पर्वतमाला की सुंदरता से घिरा हुआ है और इंद्रावती नदी पर स्थित है, जिससे यह 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है।

Top 5 Places In Chhattisgarh दोस्तों कहा जाता है कि चित्रकोट में पहले हिरणों का समृद्धि से भरा हुआ परिवेश था, जिससे इसे यह नाम मिला (हल्बी बोली में छीतर हिरण का नाम)। चित्रकोट जलप्रपात एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरी हुई अद्भुत अभिव्यक्ति है, जो विंध्य पर्वतमाला के भव्यता से घिरा हुआ है। इस झरने का नीचा इंद्रावती नदी पर बनाया गया है और यह समुद्र तल से 100 फीट नीचे गिरता है।

Live Location👇

Top 5 Places In Chhattisgarh के इन सुंदर जलप्रपातों और सौंदर्य से परिपूर्ण जगहों का आनंद लेने के लिए इस फरवरी के शर्दी के मौसम में अपने दोस्तों, परिवारों, बच्चो के साथ जा कर इस खूबसूरत जगह का आनंद जरूर ले। यह के सूंदर वन, प्राकृतिक रहस्मय जगह व जलप्रपात ये अपनी खूबसूरती और झरनो की ऊँचाइयों, रूप, और स्वच्छता के लिए प्रसिद्ध हैं, जो छत्तीसगढ़ के प्रदेश को एक आकर्षक पर्यटन स्थल बनती हैं।

Top 5 Places In Chhattisgarh ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगर आपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद।

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment