Chhattisgarhi Actor Anuj Sharma Biography: छत्तीसगढ़ी अभिनेता अनुज शर्मा, एक जीवन की कहानी।

By khushi sharma

Published on:

नमस्ते दोस्तों में खुशी शर्मा अपने आज के इस न्यू ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत करती हूँ, दोस्तों आज में आपको इस लेख में छॉलीवूड फिल्म इंडस्ट्री के शानदार सुपरस्टार Chhattisgarhi Actor Anuj Sharma Biography छत्तीसगढ़ी अभिनेता अनुज शर्मा, एक जीवन की कहानी के बारे में आज के इस लेख में हम आपको CG एक्टर अनुज शर्मा के जीवन से सम्बंधित पूरी जानकारी आप तक पहुंचाने की कोसिस करेंगे जानेंगे कैसे उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया तो बने रहिये इस लेख के साथ अंतिम तक।

Chhattisgarhi Actor Anuj Sharma Biography रमानुज शर्मा, जिन्हें लोकप्रियता से पुरे छत्तीसगढ़ में अनुज शर्मा के नाम से जाना जाता है, छत्तीसगढ़ी सिनेमा में एक भारतीय राजनीतिज्ञ और फिल्म, स्टेज और टेलीविजन की व्यक्तित्व हैं। उन्हें निर्देशन, अभिनय, गायन और स्टेज शोज में उनकी प्रतिभाओं के लिए जाना जाता है, अनुज शर्मा के अनोखे किरदार ने फिल्म में उनके अलग-अलग अंदाजो से दर्शको के मन को
मोहित कर लिया है।

Chhattisgarhi Actor Anuj Sharma Biography

Actor Anuj Sharma Biography

Actor Anuj Sharma छत्तीसगढ़ी सिनेमा के लोकप्रिय चेहरे हैं। उन्हें निर्देशन, अभिनय, गायन और स्टेज शो में महारत है। उनका संगीत क्षेत्र में भी बड़ा नाम है। उन्होंने राज्य की संस्कृति को अपनी कला के माध्यम से समृद्ध किया है। उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अपनी एक्टिंग के जरिए वे छत्तीसगढ़ के लोगों को मनोरंजन प्रदान करते हैं और वे छत्तीसगढ़ के पहले फिल्म व्यक्तित्व हैं जिन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Padmshree Anuj Sharma from Chhattisgarh

सूचीविवरण
जन्म तिथि15 मई 1976
उम्र47 वर्ष
जन्म स्थानभाटापारा, रायपुर (छत्तीसगढ़)
पत्नीडॉ। स्मिता शर्मा
बच्चे2
माता-पितादिवंगत टेकेन लाल शर्मा, देहुती शर्मा
व्यवसायभारतीय फिल्म और टेलीविजन अभिनेता और निर्देशक
पुरस्कारपद्म श्री
#Actor Anuj Sharma Biography

Actor Anuj Sharma Life Story (जीवन की कहानी)

Actor Anuj Sharma Biography

अनुज शर्मा का जन्म भाटापारा रायपुर में हुआ था। उन्होंने वहीं स्कूल जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की। बाद में रायपुर में उन्होंने अपना ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन के समय, वे पार्ट-टाइम जॉब करते थे, जहां उन्होंने सेल्समैन के रूप में काम किया। उनकी पढ़ाई के दौरान, वे कई कार्यक्रमों में भाग लेते थे।

लेकिन उनका सपना कभी एक्टर बनने का नहीं था, वे बल्कि एयरफोर्स में जाने का सोचते थे। लेकिन किस्मत ने उन्हें एक्टिंग का मौका दिया, और वे इसमें कामयाब रहे। उनकी पहली फिल्म के बाद ही वे सुपरस्टार बन गए। अनुज शर्मा एक उत्कृष्ट कलाकार हैं। उनकी फिल्म मोर छैया भुइया ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में बहुत प्रसिद्ध बना दिया।

Actor Anuj Sharma Family (परिवार)

Actor Anuj Sharma Biography

(Actor Anuj Sharma Biography) एक्टर अनुज शर्मा एक भारतीय राजनेता और छत्तीसगढ़ी सिनेमा में फिल्म, स्टेज और टेलीविजन के मशहूर कलाकार है उन्हें निर्देशन, अभिनय, गायन और स्टेज शो में अपनी प्रतिभा के लिए जाना जाता है। 2014 में, भारत सरकार ने उन्हें कला क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया है ।

रमानुज शर्मा छत्तीसगढ़ से पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले फिल्म अभिनेता हैं। अनुज शर्मा जी का जनम 15 मई 1976 को छत्तीसगढ़ के भाटापारा रायपुर में हुआ था। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिक क्षेत्र में भी अपना योगदान दिया है। उनकी पत्नी का नाम डॉ। स्मिता शर्मा हैं और उनके दो बच्चे भी हैं। उनके माता-पिता का नाम टेकेन लाल शर्मा और देहुती शर्मा है।…Read More

Actor Anuj Sharma Political Career (राजनीतिक करियर)

Actor Anuj Sharma Biography

जून 2023 में, अभिनेता अनुज शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का निर्णय लिया। भाटापारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक पद के लिए शामिल हुए। इसके बाद अक्टूबर में, उन्हें धरसिवा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का टिकट मिला और वे विधायक पद के लिए चुने गए।

Actor Anuj Sharma Film Career फिल्मी करियर)

Actor Anuj Sharma Biography

अनुज शर्मा ने दस साल की उम्र में अभिनय और गायन शुरू कर दिया था। गोदरेज में मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के रूप में एक छोटे कार्यकाल के बाद अनुज शर्मा ने 2000 की फिल्म मोर छइहान भुइयां में अपनी पहली शुरुआत की, जिसे छत्तीसगढ़ी फिल्म इतिहास के आधुनिक युग की पहली फिल्म माना जाता है। उस फिल्म काफी समय तक चर्चा में थी छत्तीसगढ़ी फिल्मों में पहली फिल्म 1965 में और दूसरी 1971 में बनी थी और फ़िल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही।

Actor Anuj Sharma Biography अनुज की पहली फिल्म की सफलता ने उन्हें स्टारडम तक पहुंचा दिया जिससे उन्हें एक साल में आठ फिल्म रिलीज और 4 सिल्वर जुबली हिट फिल्में मिलीं, जो छत्तीसगढ़ी फिल्मों में ऐसा करने वाले एकमात्र मुख्य अभिनेता थे। करियर में, जिसमें माया, मिस्टर टेटकुराम और महु दीवाना ताहु दीवानी जैसी सफल फिल्में शामिल थीं, ने उन्हें चार बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला। Actor Anuj Sharma Biography उनके अभिनय करियर की समृद्धि से उनकी दो फ़िल्में एक ही दिन रिलीज़ हुईं शर्मा की फिल्मों को संबलपुरी, झारखंडी, बुंदेलखंडी, गुजराती और भोजपुरी जैसी कई अन्य भाषाओं में डब किया गया है। उन्होंने कई भोजपुरी फिल्मों में भी अभिनय किया है।

मध्य भारत के विभिन्न हिस्सों में 300 से अधिक स्टेज शो के साथ, अनुज शर्मा की मंच और टेलीविजन पर सक्रिय उपस्थिति है। वह छत्तीसगढ़ में अभियानों के लिए यूनिसेफ से भी जुड़े हुए हैं।उन्होंने रेडियो जॉकी के रूप में भी प्रदर्शन किया है राष्ट्रीय एफएम चैनल में और पहले छत्तीसगढ़ी संगीतकार थे। उन्होंने अब तक लगभग 125 टेलीविजन शो का संचालन किया है।उन्होंने छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड और अन्य व्यावसायिक संस्थानों के लिए भी विज्ञापन और प्रचार फिल्में बनाई हैं

अभ्यास से छत्तीसगढ़ी लोक गायक, शर्मा के बारे में कहा जाता है कि वे छत्तीसगढ़ी लोक गीतों की सभी शैलियों को आसानी से गाते हैं। उनके पास 100 से अधिक वीडियो एल्बम हैं, उन्होंने 200 से अधिक फ़िल्मी और लोक गीत गाए हैं, और 10 ऑडियो एल्बम के लिए संगीत तैयार किया है। उनके पास “आरुग म्यूज़िक” नामक एक संगीत लेबल भी है।

Filmography (सभी फिल्में छत्तीसगढ़ी में)

सालशीर्षक
2000मोर छैन्हा भुईया
2001माया देदे माया लेले
2002माई के मर्यादा
2003तोर संग जीना संगी तोर संग मरना
2006हमार दुलहनिया बड़े पैसे वाली
2007रघुबीर
2008किसान अर्जुन
2009माया
2010बिधि के बिधान
2011सजना मोर
2013मोर मन के मीत
2014जय माँ शाकम्बरी
2015राजा छत्तीसगढ़ीया
2016राजा छत्तीसगढ़ीया 2
2017रंग रसिया
2018प्रेम के बंधन
2019टिकट टू छोलीवुड
2022मर दरे माया मा
2023मोर यार सुपरस्टार
#Actor Anuj Sharma Biography

Discography (सभी गाने छत्तीसगढ़ी में)

सालगानाएल्बम
2018माया होगे रेसॉरी लव यू जान
2019मन के कोरा कागसिंगल
2021राजा रानीनागेश
2022माते रहिबेसौरभ महतो
फूल हसन लागेसुनील सोनी, नवलदास माणिकपुरी
घेरी बेरी (द्वितीया संस्करण)मोनिका वर्मा
मन के कोरा कागजसिंगल
ताहीं बतानाप्रफुल्ला बेहरा
2023अ बैरीकंचन जोशी
#Actor Anuj Sharma Biography

Actor Anuj Sharma Awards (पुरस्कार)

Actor Anuj Sharma Biography

अभिनेता अनुज (रामानुज) शर्मा को सरकार द्वारा 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, उनके कला के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की पहचान के लिए। फिल्मो में उनके अद्भुत किरदारों के कारण अनुज शर्मा को भी कई अन्य पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जैसे:-

श्रेणीफिल्मपुरस्कृत द्वारावर्ष
सर्वश्रेष्ठ अभिनेतामोर छैन्हा भुईयाछत्तीसगढ़ फिल्म पुरस्कार2002
सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगरअंगनाछत्तीसगढ़ फिल्म पुरस्कार2002
सर्वश्रेष्ठ अभिनेतामोर छैन्हा भुईयाछत्तीसगढ़ सरकार2003
सर्वश्रेष्ठ अभिनेताझन भुलाव माँ बाप लाछत्तीसगढ़ फिल्म पुरस्कार2005
सर्वश्रेष्ठ अभिनेतामहुँ दीवाना तहुँ दीवानीछत्तीसगढ़ फिल्म पुरस्कार2010
सर्वश्रेष्ठ फिल्ममिस्टर टेटकुरामग्रैंडयारा रंजनझार छत्तीसगढ़ी सिने पुरस्कार2012
सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेतामहुँ दीवाना तहुँ दीवानीछत्तीसगढ़ फिल्म पुरस्कार2013
#Actor Anuj Sharma Biography

Actor Anuj Sharma Other Awards

  • छत्तीसगढ़ रत्न सम्मान – पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय, रायपुर – 2013
  • प्रतिभा सम्मान – छत्तीसगढ़ बी.एस. केंद्रीय समिति – 2011
  • विप्र सम्मान – सर्व ब्राह्मण समाज – 2011
  • टॉय अवार्ड – जेसीआई रायपुर मेट्रो – 2011
  • यंग कम्यूनिकेटर अवार्ड – इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मीडिया – 2010
  • यंग कम्यूनिकेटर अवार्ड – सिम्बाइसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्यूनिकेशन – 2009
  • सम्मान – तमिलनाडु हिंदी साहित्य अकादमी

अनुज शर्मा को टाइम्स ऑफ इंडिया ने भारतीय सिनेमा के 100 वर्षों के उत्सव के नियम, में एक विशेष रिपोर्ट प्रकाशित करते समय राज्यों के राजा में सूचीबद्ध किया, जिसमें उन्हें भारतीय सिनेमा के महानायकों में से एम. जी. रमचंद्रन, एन. टी. रामा राव और मोहनलाल के साथ रखा गया।

Conclusion (निष्कर्ष)

Actor Anuj Sharma Biography दोस्तों अनुज शर्मा एक अद्भुत और प्रतिभाशाली अभिनेता हैं। बहुत संघर्षो के बाद उन्होंने अपने करियर में कई सफलताएं हासिल की हैं, उन्हें फिल्म और टेलीविजन के क्षेत्र में मान्यता मिली है, और वे कई सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों द्वारा भी सम्मानित किए गए हैं। उनका योगदान छत्तीसगढ़ी सिनेमा में अनोखा rha है और उनकी सफलता का आधार उनके मेहनत, संकल्प और प्रतिभा पर आधारित है। उनके संगीत और अभिनय में उनका समर्पण और प्यार दिखता है, जो दर्शको को उनके तरफ आकर्षित करता है।

Actor Anuj Sharma Biography ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। यदि आपको हमारा यह Blog पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें। और ऐसी ही अन्य लेख को पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

READ ALSO: New CG Movie Mor Chhaiha Bhuiya 2: नए किरदारो के साथ रोमेंटिक दिलचस्प कहानी का अगला अध्याय जानिए।

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment