Keeda Jadi Benefits In Hindi : पुरुष स्वास्थ्य के लिए हिमालयन कीड़ा जड़ी का अद्भुत उपयोग

By shweta soni

Updated on:

keeda jadi benefits : हेलो दोस्तों मै श्वेता आप सभी का मेरे इस लेख में स्वागत है आज हम आप को बता रहे है दुनिया की सबसे ताकतवर व महंगी जड़ी बूटी “keeda jadi benefits” के बारे में, दोस्तों बताया जाता है कि बाजार में ‘कीड़ा जड़ी’ के नाम से मशहूर इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल यौन समस्याओं के इलाज में किया जाता है |

जिसका डिमांड अंतरराष्ट्री बाजारों में काफ़ी है, लेकिन भारत में यह प्रतिबंधित, और भाव सोने से भी ज्यादा महंगा है, keeda jadi benefits क्या है? इसके खाने के फयदे क्या है ? कई लोग तो यह भी मानते हैं “keeda jadi health benefits” में इससे कैंसर, अस्थमा और नपुंसकता का इलाज भी संभव है। तो आईए जानते हैं keeda jadi benefits……

दोस्तों यदि आप वायरल समाचारों से जुड़े हैं या इंटरनेट पर समाचार लिखते हैं तो आप “हिमालयन वियाग्रा(Himalayan Viagra) शब्द से परिचित होंगे। अपने अनोखे फायदे और कीमत के कारण जड़ी-बूटियों की यह खास किस्म पिछले कुछ सालों से चर्चा में है। यह जड़ी-बूटी, जो कथित तौर पर लगभग 20 लाख रुपये में बेची जाती है, बाजार में “कीड़ा जड़ी” के नाम से जानी जाती है |

Keeda Jadi Benefits In Hindi

दोस्तों आप को बता दे “Keeda Jadi Benefits” कीड़ा जड़ी का उपयोग हजरों साल से आयुर्वेद में उपचार के रूप में लिया जाता है हालाँकि भारत में यह बेन है, लेकिन अंतर्राष्ट्री मार्किट में इसका डिमांड काफी जायद है, दोस्तों इंटरनेशनल जर्नल ऑफ हर्बल मेडिसिन के अनुसार, इसमे महजूद विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12, सीरियन, जिंक, एसओडी, फैटी एसिड, न्यूक्लियोसाइड प्रोटीन, कॉपर, कैबोहाइड्रेट आदि जैसे विभिन्न पोषक तत्वों और खनिज भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

इसीलिए यह शरीर में कई तरह से लाभ पहुचता है लेख पूरा पढ़िये यहां पर हुम ने कीड़ा जड़ी खाने के क्या फायदे हैं? कीड़ा जड़ी का सेवन कैसे करे? इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताई है |

कीड़ा जड़ी के सेवन से क्या फायदे होते हैं?

#Keeda Jadi Benefits
1कमर और घुटनों के दर्द में भी फायदेमंद होता है।
2मानसिक तनाव और थकान को दूर करता है।
3डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद होता है।
4किडनी की समस्या से निजात दिलाता है।
5कार्य उत्तेजना में भी लाभदायक होता है।
6इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है।
7श्वसन प्रणाली को बेहतर बनाता है।
8ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। 
9एनीमिया को ठीक करता है। 
Keeda Jadi Benefits In Hindi : पुरुष स्वास्थ्य के लिए हिमालयन कीड़ा जड़ी का अद्भुत उपयोग

Top 5 Keeda Jadi Benefits : कीड़ा जड़ी के फायदे हैं?

Keeda Jadi Benefits : कीड़ा जड़ी से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से कुछ वास्तव में हमारी भलाई के लिए उल्लेखनीय हैं। चीन में ओलंपिक प्रतियोगी अपनी फिटनेस के स्तर को बेहतर बनाने के लिए कीड़ा जड़ी का उपयोग करते हैं, तो हमें इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएं।

1. शरीर की थकान दूर हो जाती है

कीड़ा जड़ी के कुछ एक्टिव कॉम्पोनेंट्स में थकान कम करने वाले गुण होते हैं। इसके सप्लीमेंट उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करते समय इस पूरक का उपयोग करने से सहनशीलता का स्तर बढ़ जाता है। इसके सेवन से शरीर में एटीपी मॉलिक्यूल्स का उत्पादन बढ़ जाता है |

जिससे एक्सरसाइज करते समय शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है, अगर थोड़ी देर एक्सरसाइज करते ही थक जाते हैं तो इसका सेवन जरूर करें। ऐसा भी कहा जाता है कि चाइना के एथलीट इसका इस्तेमाल करते हैं।

2.कैंसर को फैलने से रोकता है

दोस्तों आप को यह बात नहीं पता होगा की यारसागुंबा में भरपुर मात्रा में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में बड़ रहें ट्यूमर को नियंत्रण करता है और इसे सिकोड़ने में मदद करता है जिससे शरीर में ट्यूमर फैल पाती हैं। यह एंटी कैंसर ट्यूमर के रूप में भी कार्य करता है। जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर देता है,

इस में इथेनॉल के अर्क में उच्च साइटो टॉक्सिक पदार्थ होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को मारने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इनमें ऐसे भी गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सक्षम होता हैं, जिससे कैंसर कोशिकाएं शरीर में नहीं फैल पाती हैं। यह एक एंटी कैंसर एजेंट के रूप में कार्य करता है।

3. व्यक्ति की सेक्स पावर बढ़ाने में मदद करता है

वर्मवुड, या यार्सागुम्बा में चिकित्सीय गुण होते हैं जो कामेच्छा और यौन क्रिया को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके सेवन से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है, उनकी गतिशीलता बढ़ती है और उनके टेस्टोस्टेरोन (पुरुष शक्ति) का स्तर बढ़ता है। चीन में इसका इस्तेमाल ज्यादातर सेक्स पावर बढ़ाने के लिए किया जाता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद है

कीड़ा जड़ी में महत्वपूर्ण स्तर के एंटी-एजिंग यौगिक होते हैं जो चेहरे पर झुर्रियों जैसे उम्र से संबंधित लक्षणों वाले लोगों की मदद करते हैं। यह त्वचा के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। इसके अलावा, यह व्यक्ति को हमेशा जवान बनाए रखता है। इसमें आनुवांशिकी के कारण होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करने की क्षमता भी है।

5. हड्डियों और कोशिकाओं को मजबूत बनाए रखता है

शरीर की हड्डियों और अन्य कोशिकाओं की मजबूती बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन ए, बी1 और बी2 की मौजूदगी हमारे शरीर के न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को मजबूत और नुकसान से बचाती है। इसके अलावा, विटामिन ए कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। विटामिन ए मुक्त कणों को नष्ट होने से बचाता है और हमारे शरीर में सूजन संबंधी समस्याएं विकसित होने से बचाता है।

Keeda Jadi Benefits ( Video )

कीड़ाजड़ी का सेवन कैसे किया जाता है?

Keeda Jadi Benefits : इससे भी आपको लाभ होगा. इसे खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन इसकी मुख्य बात यह है कि इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है। चूँकि भारत में इसे खरीदना या बेचना गैरकानूनी है, इसलिए विदेशी बाज़ार में इसकी बहुत माँग है, जहाँ इसकी कीमत लाखों डॉलर है। इस वजह से भारत में इसकी मांग उतनी ज्यादा नहीं है. इसकी मांग चीन में सबसे ज्यादा है.

  • संपूर्ण जड़ी-बूटी के रूप में खा सकते हैं । 
  • गर्म पानी में घोलकर पी सकते हैं । 
  • गर्म दूध में मिलाकर पी सकते हैं।
  • चाय में अदरक की जगह याचागुंबा ले सकते हैं। 

कीड़ा जड़ी से संबंधित प्रश्न (FAQ)

1- कीड़ा जड़ी भारत में प्रतिबंधित क्यों है?

यहां के लोग मई-जून के महीने में कीड़ा जड़ी की तलाश में घर से निकल जाते हैं। क्योंकि इन दिनों में बर्फ पिघलती है, तो कीड़ा जड़ी प्राप्त होती है। यह भारत में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में पाया जाता है। विलुप्त होने के कारण, इसे भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

2- कीड़ा जड़ी की कीमत क्या है?

इस मूल्यवान जड़ी बूटी को भारत में ‘कीड़ा जड़ी’ कहा जाता है और इसे हिमालयन गोल्ड के नाम से जाना जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर लंग्स वीक हो गए हैं उसमें हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. कीड़ा जड़ी को असल में सोने से भी ज्यादा महंगा बताया जाता है. आमतौर पर इसकी कीमत 20 लाख रुपये किलो तक बताई जाती है.

3- जड़ी बूटी दवा क्या है?

जड़ी-बूटी या पाकौषधीयोद्भिज्ज (पाक-औषधीय-उद्भिज्ज) या भेषजोद्भिज्ज (भेषज-उद्भिज्ज) ऐसी वनस्पतियों को कहते हैं जो स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के लिए उपयोगी हों या सुगन्ध आदि प्रदान करती हों। जड़ी-बूटी का विशेष महत्व उनके औषधीय गुण के कारण है। इसका प्रयोग औषधीय रूप में वर्षों से किया जाता रहा है।

Leave a Comment