(Pippali)Long Pepper Benefits In Hindi : पुराने समय से चली आ रही आयुर्वेदिक जड़ी बूटी

By shweta soni

Updated on:

हेलो दोस्तों, आप सभी का स्वागत है आज हम (Pippali) Long Pepper Benefits In Hindi, इसके फायदे पुराने समय से चली आ रही आयुर्वेदिक जड़ी बूटी छोटा पीपल, के उपनाम से मशहूर पिप्पली के फायदे औषधीय रूप से बहुत ज्यादा है | इसके अलावा इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है।

लगभग शहतूत के फल के आकार का होने के बावजूद, पिप्पी में भी कमियां हैं। पिप्पली के कच्चे फल, जिनमें दिल के आकार की चौड़ी पत्तियाँ और गहरे हरे रंग की मखमली लताएँ होती हैं, पकने पर काले और फिर गहरे हरे रंग में बदल जाते हैं।

(Pippali)Long Pepper क्या है?

Long Pepper Benefits In Hindi

Long Pepper Benefits In Hindi पिप्पली एक जड़ी बूटी है. हालाँकि आयुर्वेद में पिप्पली की चार प्रजातियों के बारे में बताया गया है, वास्तव में केवल दो ही प्रजातियाँ हैं: छोटी और बड़ी। पिप्पली की लता पृथ्वी पर फैली हुई है। यह सुगंधित है. इसकी गहरे रंग की, दृढ़ लकड़ी की जड़ सख्त, भारी और टिकाऊ होती है। यह अंदर से टूटकर सफेद हो जाता है।

इसका स्वाद तीखा होता है.पिप्पली का पौधा पूरे ठंडे महीनों में फल देता है, जबकि इसके फूल बरसात के मौसम में खिलते हैं। इसके फलों को पीपली या पिप्पली के नाम से जाना जाता है। इसकी जड़ को बाजार में पीपला जड़ के नाम से बेचा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जड़ जितनी भारी और मोटी होती है वह उतनी ही अधिक उपयोगी होती है। बाजार में जड़ों के अलावा गांठें और अन्य वस्तुएं भी दी जाती हैं।

Long Pepper Benefits In Hindi

अधिकांश लोग भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने की क्षमता के अलावा, गर्म मसालों में उपयोग की जाने वाली Long Pepper Benefits In Hindi पीपली के कई औषधीय लाभों से अनजान हैं। प्रोटीन के अलावा, इसमें लिपिड, कार्ब्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोटीन, विटामिन, अमीनो एसिड और खनिज होते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

हालाँकि, ध्यान रखें कि इसकी मसालेदार प्रकृति के कारण, इसका अधिक मात्रा में सेवन फायदेमंद के बजाय हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते हैं पीपली का इस्तेमाल आप किन-किन समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

1. खांसी के लिए

दोस्तों जैसे की मैंने ऊपर बताया है की पीपली की तासीर गर्म होती है | तो अगर आप को सर्दी जुकाम की समस्या है तो आप इसका फायदा उठा सकते हो | इसका फायदा उठाने के लिए इसका मूल, काली मिर्च और सौंठ की बराबर मात्रा में चूर्ण लेकर इसकी 2 ग्राम की मात्रा शहद के साथ चाटने से जुकाम में राहत मिलती है.

इसके अलावा आधा चम्मच पिप्पली चूर्ण में समान मात्रा में भुना जीरा तथा थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर छाछ के साथ सुबह खाली पेट लेने से बवासीर में भी लाभ होता है.

2. कब्ज की समस्या होने पर

दोस्तों कब्ज की समस्या में भी Long Pepper Benefits In Hindi पिप्पली के गुण काम कर सकते हैं। दरअसल, यह औषधि डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम कर सकती है, जिससे आप की भोजन को सही से पचाने में मदद मिल सकती है, और साथ ही साथ मल निकासी में सहयोग कर कब्ज में आराम दिला सकती है। इस तरह पिप्पली का उपयोग कब्ज में सहायक साबित हो सकता है |

3. मोटापा से भी राहत

दोस्तों आप को मोटापा काम करना है तो मोटापे में Long Pepper Benefits In Hindiपिप्पली के फायदे से आप बस इसके लिए पीपली के पाउडर की लगभग आधे ग्राम की मात्रा का रोजाना सुबह-शाम शहद के साथ सेवन करें, या तो आप इसके 1 से 2 दाने दूध में देर तक उबालकर उसमें से पिप्पली निकालकर खा लें और ऊपर से दूध पिने से भी मोटापे से राहत मिलती है |

4. नींद न आने की समस्या के लिए

दोस्तों अगर आप को भी नींद न आने की समस्याओ से जूझ रहे हो तो इसके लिए आप पीपली का सेवन कर सकते है ये काफी लाभदायक है | रात को सोने से पहले चुटकी भर पीपली के पाउडर को शहद के साथ खा लें।

5. सर दर्द में

दोस्तों सर दर्द तो बहुत की कॉमन चीज़ है पर ये बड़ भी सकती है इसके लिए भी आप पीपली के पाउडर को पानी में पीसकर माथे पर लेप लगाने से सिर दर्द में फायदा मिलता है. इसके लिए पिप्पली और वच चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला लें. फिर इसकी 3 ग्राम नियमित रूप से दो बार दूध या गर्म पानी के साथ लेने से सर दर्द में राहत मिलती है.

6. साँसों की बीमारी में

यदि आपको साँसों की बिमारी है तो इसमें भी आप Long Pepper Benefits In Hindi पिप्पली के फायदे से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको 2 ग्राम पिप्पली का चूर्ण बनाकर 4 कप पानी में उबाल लें. जब यह 2 कप रह जाए तो इसे छान लें. इसे 2-3 घंटे के अंतर पर थोड़ा-थोड़ा दिन भर पीते रहने से कुछ ही दिनों में सांस फूलने की समस्या से राहत मिलेगी.

पिप्पली के नुकसान

Long Pepper Benefits In Hindi
  • बिना किसी सावधानी के, पंचकर्म और रसायन प्रक्रिया के बिना, पिप्पली को अधिक मात्रा या लंबे समय के लिए इस्तेमाल नुकसानदेह साबित हो सकता है. इससे काफ में वृद्धि होती है. पिप्पली की अन्दुरुनी गरमी के कारण पित्त दोष बढ़ता है. इसकी कम चिकनाई (Alpasneha) के कारण, यह वात संतुलन के लिए जिम्मेदार मानी जाती है.
  • छोटे बच्चों को शिशुओं को इसके सेवन से बचाना चाहिए.
  • दूध और घी के साथ, यह प्रति दिन 250 मिलीग्राम की एक छोटी खुराक में बच्चों को दिया जा सकता है.
  • जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं वैसी माताओं को भी यह कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए.
  • जो महिलाएं गर्भावस्था में हैं उन्हें इसके उपयोग के लिए, अपने चिकित्सक की सलाह ज़रूर लेना चाहिए.

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको यह लेख Long Pepper Benefits In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें | इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारे hindinewsguide के साथ |

आप भी पढ़ें :- Diksha Jaiswal CG Actress Biography | दीक्षा जायसवाल जीवनी, आयु, और 2024 की धमाकेदार फिल्मे

Darling Pyaar Jhukata Nahi 2- Amlesh और Diksha दो चमकते सितारे एक धमाकेदार मूवी के साथ देखें Latest Updates

Leave a Comment