Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !

By khushi sharma

Published on:

जय श्री राम दोस्तों में Khushi Sharma अपने आज के इस लेख में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे भारत के इतिहास में होने जा रहा सबसे बड़ा महोत्सव Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ कैसे धूम-धाम से की जा रही है। जाने की 22 January 2024 को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कैसा होगा। इसके लिए क्या-क्या तैयारियां की जा रही है, इसके बारे में और आगे जानने के लिए हमारे साथ इस Blog में बने रहे।

दोस्तों हम आपको एक बात और बता दे की जैसे-जैसे Ram Mandir की प्राण प्रतिष्ठा का समय नजदीक आते जा रहा है। वैसे-वैसे राम मंदिर का काम और भी तेजी से किया जा रहा है। साथ ही में पूरी Ayodhya को एक दुल्हन के सामान सजाया जा रहा है। अयोध्या की सड़कों को सुंदररूपी नक्काशी से सजाया जा रहा है। Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav का कार्यक्रम 22 January 2024 को होगा, Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust राम जन्म भूमि की कुछ नई Photos Share की हैं, इन तस्वीरों में राम मंदिर के प्रथम तल का काम होता दिख रहा है, आगे की पूरी जानकारी को और भी Details के साथ जानने के लिए हमारे इस लेख में अंतिम तक बने रहे।

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: बड़ी तैयारियाँ

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav 22 January 2024 को Ayodhya में बने Ram Mandir में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के महोत्सव का एक बड़ा आयोजन होने जा रहा हैं। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में PM Narendra Modi जी भी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में पूजन की प्रक्रिया 16 January 2024 से शुरू हो जाएगी। और अभी समय कम है, इसके लिए तैयारियां बढ़ गई हैं। इस प्राण प्रतिष्ठा के लिए 2 मंडप और 9 हवन कुंड तैयार किए जा रहे हैं। इस महोत्सव के पूजन को विधि-विधान से आचार्यत्व Kashi के विद्वान Pandit Laxmikant Dixit जी के द्वारा किया जायेगा। देश भर से अलग-अलग शाखाओं के 121 Brahman भी इस पुण्य के कार्यक्रम में सम्मलित किये जायेंगे। जिसमें Kashi से ही लगभग 40 विद्वान शामिल होंगे।

श्री राम मंदिर (एक नए आरंभ के साथ)

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !

Ayodhya का श्रीराम मंदिर एक हिन्दू मंदिर है जो उत्तर प्रदेश में स्थित है, भारत के अयोध्या में श्रीराम जी के जन्म स्थल पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा श्रीराम मंदिर निर्माणा किया जा रहा है। इस पुण्य के काम में Larsen और Toubro (एल एंड टी) मुख्य रूप से ठेकेदार हैं और यहां का निर्माण 5 August, 2020 को भूमि पूजन समारोह के बाद शुरू हुआ था जिसका निर्माण कार्य अभी तक चल रहा है। श्रीराम मंदिर का एक ही द्वार जनवरी 2024 में उद्घाटन कर खोला जायेगा। मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी, 2024 को होने का कार्यक्रम बनाया गया है। जिसकी आधी से ज्यादा तैयारी की जा चुकी है। सबकी यही योजना है कि महोत्सव की तैयारी का कार्य जल्द ही समाप्त हो जाये। (Pran Pratishtha Mahotsav)

Ram Mandir (राम मन्दिर) Ayodhya

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !
Religion(धर्म)हिन्दू धर्म
God(ईश्वर)राम लल्ला (श्री राम का बालरूप)
Location(स्थान)राम जन्मभूमिअयोध्याउत्तर प्रदेश, भारत
Creator(निर्माता)

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र
लार्सन एंड टूब्रो द्वारा निर्माण (सीबीआरआईराष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थानऔर आईआईटी द्वारा सहायता प्राप्त)
Established(स्थापित)अपेक्षित 22 जनवरी 2024
Construction Complete (निर्माण पूर्ण)3 साल, 9 माह और 6 दिन से निर्माणाधीन
Shri Ram Mandir Pran Pratishtha MahotsavRead More

500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद: भव्य राम मंदिर अभिषेक

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !

लगभग 500 वर्षों के लंबे इंतजार और कठिन संघर्ष के बाद, अंत में 22 January 2024 को Shri Ram जन्मभूमि Ayodhya में शानदार राम मंदिर का अभिषेक समारोह होने जा रहा है। यह एक ऐसा समय होगा जो सनातन प्रेमियों के लिए आनंद, भक्ति, और उत्साह का रंग भरेगा। यह घड़ी एक उत्सव की भांति होगी। जिस दिन पुरे भारत में दिवाली मनाई जाएगी। हर एक घरो में दीप प्रजलित किया जायेगा, राम मंदिर के अभिषेक और प्राण प्रतिष्ठा के बाद 24 जनवरी 2024 को PM Narendra Modi द्वारा मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। इसके बाद, सभी भक्तगण मंदिर में जाकर रामलला के दर्शन करेंगे।

Ram Mandir कि मुख्य डिजाइन: दर्शक को करेंगी प्रभावित!

  • Total Area: 2.7 acres
  • Total Built-Up Area: 57,400 sq. ft.
  • Length: 360 feet
  • Width: 235 feet
  • Height: 161 feet
  • Number of Floors: 3
  • Number of Columns on ground floor: 160
  • Number of columns on the first floor: 132
  • Number of columns on the second floor: 74
  • Number of Gates: 12
https://youtu.be/A3w8h464iDw?si=ZSTPDMYghFbBIq10

Shri Ram Mandir में धूमधाम से भव्य तैयारी

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !

22 January 2024 की वह महत्वपूर्ण तिथि जब भगवान Shri Ram अपने भव्य महल में विराजमान होंगे, इस दिन का इंतज़ार पुरे भारत वासी बेसब्री से कर रहे है। Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav के दिन पूरी दुनिया की नजरें धर्म नगरी अयोध्या पर होंगी। हालांकि हजारों बलिदानों के बाद आज अयोध्या में प्रभु श्री राम के दिव्य और भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। मंदिर निर्माण के साथ-साथ इन दिनों अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की भी भव्य तैयारी की जा रही है। इस महोत्सव में जगह-जगह से लोगो की आने की पूरी व्यवस्था की जा रही है।

4000 संतों को निमंत्रण, 5 लाख मंदिरों में दिखेगा उत्साह

Shri Ram Mandir Pran Pratishtha Mahotsav: अयोध्या का नया इतिहास एक नए आरंभ के साथ, देखें तैयारियाँ !

भारत के इतिहास में होने जा रहा सबसे बड़ा और भव्य महोत्सव Shri Ram Janmabhoomi Teerth क्षेत्र ट्रस्ट ने घोषणा की है कि देशभर के लगभग 4000 संत महंत को बुलाया जाएगा, पुरे । सभी संत महंत के साथ पुरे विधि-विधान से श्री राम जी का आगमन किया जायेगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देशभर के वनवासी और गृहवासी क्षेत्र में स्थित मंदिरों के साथ-साथ सभी मठ-मंदिरों के साधु-संतों से भी संपर्क किया गया है। और सभी को इस पुण्य के काम में सम्लित करने का निर्णय लिया है। ऐसे में, देशभर के लगभग 5 lakh मठ मंदिरों में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की उत्साही तैयारियों में जुटाई गई हैं।

Pran Pratishtha Mahotsav: हस्तियों को भेजा गया है निमंत्रण

एक Report के अनुसार, Shri Ram Janmabhoomi Trust ने इस समारोह में Bollywood के कलाकारों को भी आमंत्रित किया है, जिसमें मशहूर टीवी सीरियल “रामायण” के राम, अरुण गोविल (Arun Govil) और माता सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) शामिल हैं, साथ ही अमिताभ बच्चन (Amitabh BachchaBollywoodn), अक्षय कुमार (Akshay Kumar), कंगना रनौत (Kangana Ranaut) जैसे लोकप्रिय कलाकारों का भी समर्थन है। इन सभी हस्तियों को इस भव्य महोत्सव में सम्मलित होने का निमंत्रण दिया गया है।

आम जनता से कब मिलेंगे रामलला।

मुख्य प्रतिमा की ऊंचाई– लगभग 51 इंच

Pran Pratishtha Mahotsav– 22 January 2024

आम श्रद्धालु दर्शन- प्राण प्रतिष्ठा पूरा होने के बाद हर कोई कर सकता है दर्शन।

ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद। 

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment