No 1 Tourist Spot: Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध) Chhattisgarh Ka Mini Goa जाने पूरी जानकारी !

By khushi sharma

Updated on:

हेलो दोस्तों में Khushi Sharma अपने आज के इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। आज हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ के एक मात्र ऐसे पर्यटन स्थल जो आधुनिक शिल्पकला और रहस्यमय सौंदर्य से समृद्ध है, No 1 Tourist Spot Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध) Chhattisgarh Ka Mini Goa जाने पूरी जानकारी ! नदियों, झीलों, पहाड़ों से घिरा ऐसा क्या है वह छत्तीसगढ़ के Top Dam में से एक माना जाता है। आगे की डिटेल्स के लिए हमारे इस लेख के साथ बने रहिये।

दोस्तों छत्तीसगढ़ राज्य के Dhamtari जिले में स्थित Gangrel Dam इसे पर्यटन के लिए एक प्रमुख जगह मानी जाती है। यह Dam Mahanadi Nadi पर स्थापित किया गया है और इस Dam को ‘Ravi Shankar Dam‘ के नाम से भी कहा जाता है। यह बांध धमतारी जिले से केवल 15 Kilometer की दूरी पर स्थित है। आइये इसके बारे में और भी गहराई से जाने उसके लिए आप हमारे साथ इस Blog में अंतिम तक बने रहे।

छत्तीसगढ़ Tourist Places के अन्वेषण के लिए एक तुलनात्मक रूप से अधीन स्थान है। हालांकि, यह भूमि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, इतिहास, वन्यजन्तु और शांति से घिरी हुई है। Chhattisgarh अभी भी अनजान है, यह विभिन्न हस्तशिल्प व्यापार और अन्य पारिस्थितिक उद्यमों का केंद्र है। तो, अगर आप छत्तीसगढ़ में घूमने के सभी बेहतरीन स्थानों को खोलना चाहते हैं, तो आप सही पृष्ठ पर हैं।

Dhamtari Gangrel Dam: रहस्यमय सौंदर्य से समृद्ध

No 1 Tourist Spot: Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध) Chhattisgarh Ka Mini Goa जाने पूरी जानकारी !

Gangrel Dam (गांगरेल बांध) को एक और नाम से भी जाना जाता है, Ravi Shankar Dam के नाम से यह बांध धमतारी जिले में है। यह स्थान पर्यटकों के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस बांध को Mahanadi की Breadth के साथ बनाया गया है। बांध की दूरी कम-से-कम 15 किमी है। यहां एक 10 Mv क्षमता वाला Gangrel Hydro Power परियोजना विकसित की गई है। आस-पास की जगहों के लिए ऊर्जा उत्पन्न होती है। गांगरेल बांध द्वारा 15,000 Cusec में पानी समाहित किया जाता है। इस बांध को छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और सबसे लंबा बांध माना जाता है।

Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध)

CountryIndia
LocationDhamtari District
Coordinates20°37′36″N 81°33′36″E
StatusOperational
Opening Date1979

Dhamtari Gangrel Dam: नदियों, झीलों, पहाड़ों से घिरा

No 1 Tourist Spot: Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध) Chhattisgarh Ka Mini Goa जाने पूरी जानकारी !

यह Chhattisgarh का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो नदियों, झीलों, पहाड़ों से घिरा हुआ है, यह बांध Dhamtari से लगभग 15 किलोमीटर और Raipur से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर है। महानदी नदी पर बना हुआ यह जलाशय विभिन्न जल खेलों, अविरल द्वीपों, और कई अन्य आकर्षणों का आनंद देता है। यह एक रोमांटिक अवेंचर की ओर प्रेरित करता है यह बांध प्राकृतिक सौंदर्य से समृद्ध है। यह छत्तीसगढ़ का मशहूर Tourist Spot जहाँ दूर-दूर से लोग घूमने आते है, और बरसात के मौसम में यह एक रोमांटिक दौरा बन जाता है जिसमें चित्रस्त द्वीपों और समृद्ध वन्य जिव-जन्तु के साथ एक सुंदर visible Place बन जाता है।

Gangrel Dam के झरने का मनमोहक दृश्य देखने लायक होता है। इसे छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। यह स्थान Dhamtari से लगभग 15 किमी की दूर पर स्थित है और राज्य में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है।…Read More

Gangrel Dam (गांगरेल बांध)

Best Time to Visit: जुलाई से मार्च के बीच

Hours of Operation: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक (सप्ताहांत और सप्ताहांत)

Entry Fee: निःशुल्क

Things To Do: प्रकृति की खोज, फोटोग्राफी, आदि।

How to Reach: सड़क, ट्रेन और हवाई मार्ग से

Gangrel Dam में और क्या-क्या है जानिए।

Gangrel Dam एक Tourist Spot के साथ एक Picnic Spot भी है यह झरनो के साथ ठहरने के लिए रिसोर्ट भी मसूद है। यहाँ का आर्टिफिशल बीच आपको Goa की याद दिलाता है यहा आप छतरी के निचे आराम से समुद्री नजरो को निहार सकते है, यहा मौजूद क्रूज, मोटर बाइक और नावों की सुविधा के साथ आप अलग-अलग तरह के वाटर Sports में Boating भी कर सकते है। यह बने Out House से आप सुन्दर Lake View का नजारा देख सकते है। और Cafeteria विभिन्न समुद्री Food जा आनंद ले सकते है।

Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध) Live Loction जानने के लिए निचे दी गई Link में Click करे।

Resort | Gangrel Dam | Chhattisgarh बुकिंग के लिए निचे दी गई लिंक Link में Click करे।

इस जगह को क्यों कहते है Mini Goa ?

No 1 Tourist Spot: Dhamtari Gangrel Dam (गांगरेल बांध) Chhattisgarh Ka Mini Goa जाने पूरी जानकारी !

जब आप Goa की कल्पना करते है तो आपको समुद्र Bitch Boating और कई Adventure और भी चीजो का ख्याल आते होंगे। मगर क्या आप जानते है इन सभी चीजो का मजा लेने के लिए आपको गोवा जाने की जरूरत नहीं है। आप छत्तीसगढ़ का Goa कहे जाने वाले Place में जाके आप गए जैसा आनंद उठा सकते है। छत्तीसगढ़ का मशहूर Tourist Spot Dhamtari Gangrel Dam Mini Goa के नाम से जाना जाता है। काफी संख्या में लोग वह घूमने आते है, यह छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा Dam है जिसकी गहराई की गणना नहीं की जा सकती।

ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद। 

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment