ग्वार फली के नुकसान ( Gwar Fali Ke Nuksan ) इसे खाने से पहले जानिए ये बातें

By shweta soni

Updated on:

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज हम जानेगे की ग्वार फली के नुकसान ( Gwar Fali Ke Nuksan ) क्या-क्या है | सब्जियां स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी होती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है, ग्वार फली, जो हरे रंग की फली होती है। यह लेगुमिनोसे (Leguminosae) परिवार से संबंध रखती है।

इसका वैज्ञानिक नाम सिआमोप्सिस टेट्रागोनोलोबा (Cyamopsis tetragonoloba) है। इसका उपयोग सब्जी बनाने के अलावा औषधीय गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए भी किया जाता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये पोषक तत्व मधुमेह, कोलेस्ट्राॅल व हृदय की बीमारी जैसी कई समस्याओं से बचाने या फिर उनके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख के जरिये हम विस्तार से जानेगे की ग्वार फली के नुकसान ( Gwar Fali Ke Nuksan ) भी हो सकता है तो चले जानते है क्या-क्या ग्वार फली के नुकसान ( Gwar Fali Ke Nuksan ) के बारे में बता रहे है |

ग्वार फली के फायदे 

 Gwar Fali Ke Nuksan

ग्वार फली सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है क्यों की इसके गुण के कारण | ग्वार खाने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं:

ग्वार फली में 100 से 150 ग्राम के मुताबिक लगभग 332 कैलोरी, 70 से 75 मिली ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 60 से 70 मिलीग्राम फाइबर, 125 ग्राम कैल्शियम होता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं ग्वार फली खाने के फायदे और नुकसान ( Gwar Fali Ke Nuksan aur fayde ) के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है ग्वार फली, इस सब्जी में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्ऱॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। शरीर का कोलेस्ट्ऱॉल सही रहने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। यह बात हर कोई नहीं जनता है ग्वार फली सब्जी के बारे में,

वजन को कम करने में मदद करता है

माेटापा और वजन अधिक होने पर कई समस्याओं का कारण बन सकता है जिसमें उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं शामिल हैं। ग्वार फली का सेवन वजन को कम करके उससे होने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर वजन को नियंत्रित करने के साथ ही मोटापे को कम करने में कारगर को सकता है। शोध में पाया गया है कि ग्वार फली के सेवन के बाद बार-बार कुछ खाने की इच्छा नहीं होती।

इसकी वजह से ओवर इटिंग से बचा जा सकता है, जो सीधे तौर पर मोटापे को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, ग्वार फली पचने में भी समय लेती है, जिस कारण लंबे समय तक भूख लगने का एहसास नहीं होता। इसकी मदद से वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और मोटापा कम हो सकता है। भूख कम करने के लिए इसका सेवन सलाद के रूप में कर सकते हैं।

एनीमिया के लिए ग्वार फली के फायदे

ग्वारफली का सेवन एनीमिया से संबंधित लक्षणों से राहत दिलाने में भी सहायक माना जाता है। वास्तव में, आयरन की कमी को एनीमिया का प्राथमिक कारण माना जाता है। इसके विपरीत, ग्वारफली में फाइटोकेमिकल्स नामक एक पदार्थ होता है जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में उपयोगी हो सकता है। इस मामले में, यह कहा जा सकता है कि ग्वारफली का सेवन एनीमिया की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है।

ग्वार फली गर्भावस्था के फायदे होता है

इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभदायक हो सकते हैं। ग्वार फली के फायदे गर्भावस्था के दौरान भी देखे जा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-के भ्रूण के स्वस्थ विकास के लिए बेहद लाभदायक माना जा सकता है। इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान बच्चे के जन्म संबंधी जटिलताओं को भी कम करने में यह कारगर हो सकता है। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि ग्वार फली का सेवन प्रेग्नेंसी में लाभकारी साबित हो सकता है।

ग्वार फली के पोषक तत्व

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी15 g
कैलोरी332 kcal
ऊर्जा1390 KJ
प्रोटीन4.6 g
कुल फैट0.5 g
कार्बोहाइड्रेट77.3 g
फाइबर77.3 g
कैल्शियम294 mg
सोडियम125 mg
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड0.06 g
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.22 g
फैटी एसिड टोटल पोलीअनसैचुरेटेड0.07 g
( Gwar Fali Ke Nuksan )

ग्वार फली का उपयोग

1ग्वार फली का ज्यादातर उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जा सकता है।
2ग्वार फली को बेसन के साथ मिलाकर बेसनी ग्वार फली बनाई जा सकती है।
3ग्वार फली की कढ़ी भी बनाई जा सकती है।
4इसे उबालकर सलाद में मिक्स करके खाया जा सकता है।
5बच्चों की मनपसंद जैली को भी ग्वार फली का पाउडर इस्तेमाल करके बना सकते हैं।
6ग्वार फली के पाउडर का उपयोग ग्लुटेन फ्री ब्रेड बनाने के लिए कर सकते हैं।
7आईसक्रीम बनाने के लिए भी ग्वार फली के पाउडर का उपयोग किया जा सकता है।
8ग्वार फली को पानी में उबालकर काढ़े के रूप में सेवन किया जा सकता है।
( Gwar Fali Ke Nuksan )

ग्वार फली के नुकसान ( Gwar Fali Ke Nuksan )

 Gwar Fali Ke Nuksan

1- प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को ग्वार फली का सेवन करने से बचना चाहिए।

2- ग्वार फली ( Gwar Fali Ke Nuksan ) से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) हो सकती है, ऐसे में इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

3- अधिक मात्रा में ग्वार फली का सेवन करने से पेज में सूजन की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को लूज मोशन या उल्टियां हो रही हैं उन्हें भी ग्वार फली का सेवन करने से बचना चाहिए।

4- अगर किसी को दस्त (Diarrhea) की शिकायत है, तो उसे ग्वार फली का सेवन करने से बचना चाहिए।

5- अगर आपको बेचैनी महसूस हो रही है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपने बहुत अधिक ग्वार फली खा ली है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें |इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारे hindinewsguide के साथ |

इसे भी पढ़े :-  Side Effect Of Papaya | स्वास्थ्य के लिए कच्चा पपीता खाने के नुकसान

Green Chickpeas Benefits In Hindi | जानिए सर्दियों में इसके फायदे : इसमें है स्वास्थ्य का खजाना

Leave a Comment