Side Effect Of Papaya | स्वास्थ्य के लिए कच्चा पपीता खाने के नुकसान

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आप सभी तो जानते ही होंगे की बेहतर सेहत के लिए पपीता (Side Effect Of Papaya) खाना फायदेमंद माना जाता है. पपीते में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.

लेकिन ओनलीमाईहेल्‍थ के अनुसार, अगर आप काफी मात्रा में कच्चे पपीते (Raw Papaya) का सेवन करते हैं तो यह आपके हेल्‍थ को नुकसान (Side Effects) भी पहुंचा सकता है.

Side Effect Of Papaya : कच्चा पपीता क्यों न खाएं?

Side Effect Of Papaya

दोस्तों माना जाता है की दवाईयों के साथ पपीता नहीं खाना चाहिए. दवा के साथ पपीता खाने से यह खून को पतला कर देता है. ऐसे में शरीर में ब्लीडिंग हो सकती है.

महिलाएं जो प्रेग्नेंट है उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए | दरअसल पपीता में लेटेक्स की मात्रा काफी होती है. जो गर्भाशय की दीवार में संकुचन बढ़ा सकता है. पपीता में पाया जाने वाला पेपेन शरीर में कोशिका झिल्ली को डैमेज कर सकता है | यह कोशिका झिल्ली भ्रूण में पल रहे बच्चे के विकास में काफी जरूरी होता है. यही कारण है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कच्चा पपीता खाने से बचना चाहिए.

कच्चा पपीता अगर आप सही मात्रा में खाएं तो ये पाचन के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप काफी ज्यादा इसे खाएं तो इसमें मौजूद पपैन तत्‍व पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न कर सकता है.

कच्चा पपीता खाने से पतली और उल्टी की भी कई बार परेशानी हो सकती है. Side Effect Of Papaya कच्चे पपीते में लेटेक्स होता है जिसमें पपैन नामक एंजाइम होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली (esophagus) को नुकसान हो सकता है और मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है.

कच्चा पपीता ज्यादा मात्रा में खाने से घरघराहट (wheezing) जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अधिक मात्रा में कच्चे पपीता खाने से अस्थमा रोगियों को नुकसान पहुंच सकता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीता फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर काफी नीचे ले आता है. इस वजह से डायबिटीज के मरीजों की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए अगर कोई डायबिटिक पेशेंट है तो उसे बिना डॉक्टर की सलाह पपीता नहीं खाना चाहिए.

अगर आप ज्यादा पपीता खाते हैं तो एलर्जी की समस्या हो सकती है. सूजन, चक्कर, सिरदर्द, स्किन पर रेशेज भी आपको परेशान कर सकता है. ऐसे लोग जिन्हें लेटेक्स से एलर्जी है, उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. 

अगर आप पपीते खाने के ठीक बाद ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे शरीर को नुकसान Side Effect Of Papaya हो सकता है। इससे मेटाबॉलिज्म स्लो होता है और पाचन की समस्या भी हो सकती है। पपीते खाने के बाद गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है। जिससे पाचन सही रहता है।Side Effect Of Papaya

पपीता खाने के फायदे

Side Effect Of Papaya
1पपीते का सेवन हृदय रोगों से बचाव करता है
2पपीते के बीज का उपयोग करते पाचन प्रक्रिया को बेहतर कर सकते हैं।
3पपीता में पाए जाने वाले औषधीय गुण आंखों की सुरक्षा के लिए लाभकारी हैं।
4गठिया के मरीजों को पपीते का सेवन करना चाहिए, उसके लिए पपीता उपयोगी है।
5त्वचा की रंगत में सुधार के लिए पपीता लाभकारी है।
6बालों को मजबूत करने और घने बनाने के लिए पपीते के पत्तों के रस का उपयोग कर सकते हैं।
7विशेषज्ञों के मुताबिक कैंसर से बचाव में पपीते के बीज फायदेमंद होते हैं।
8अधिक वजन होने पर मोटापा घटाने के लिए लोग पपीते का उपयोग कर सकते हैं।
9उच्च रक्तचाप के इलाज में कच्चे पपीते को फायदेमंद बताया गया है।
10प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी पपीता का सेवन लाभकारी है।
Side Effect Of Papaya

निष्कर्ष

Side Effect Of Papaya सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें | इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारे hindinewsguide के साथ |

इसे भी पढ़े :- Low BP Home Remedies in Hindi : अपनाएं ये घरेलू उपाय: ब्लड प्रेशर को फटाफट कंट्रोल करने का रास्ता

Bade tariya Kumhari in Hindi : प्राकृतिक सौंदर्य का खुबसुरत पिकनिक स्थल

Leave a Comment