Bade tariya Kumhari in Hindi : प्राकृतिक सौंदर्य का खुबसुरत पिकनिक स्थल

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज हम आप के लिए Bade Tariya Kumhari In Hindi के बारे में लेके आये है ,अगर आप घूमने फिरने का शौक रखते हैं तो राजधानी रायपुर से करीब 7 किलोमीटर दूर कुम्हारी में एक बार घूमने का ट्रिप बना लीजिए। यहां पर आपको और आपके परिवार और दोस्तों को घूमने का अलग ही आनंद महसूस होगा। आपको बताते चलें कि कुम्हारी स्थित बड़े तरिया का लोकार्पण हो चुका है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2 जून को 26 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित बड़े तरिया का लोकार्पण किया। यहां पर बच्चों के लिए टॉय ट्रेन, आकर्षक झूले, चौपाटी आदि आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। यहां पर आपको लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो में छत्तीसगढ़ संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

( Bade tariya Kumhari In Hindi ) बड़े तरिया के बारे में

दोस्तों छत्तीसगढ़ के छत्तीसगढ़ के दुर्ग-भिलाई जिले में बड़े तरिया मनोरंजन पार्क कुम्हारी में बनाया गया है | जो की कुम्हारी से 1.5 किलोमीटर और और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से बड़े तरिया 11 किलोमीटर दूर है | बड़े तरिया कुम्हारी 18 एकड़ तक फैला हुआ है, रायपुर, दुर्ग-भिलाई से लोग शाम के समय भारी संख्या में यहां घूमने के लिए आते हैं।

जहां आपको बहुत सारे मनोरंजन के साधन देखने को मिल जाते हैं।बड़े तरिया कुम्हारी 2 जून 2023 को बना है जिसका उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा किया गया है। यहां आपके मनोरंजन के लिए ,लेजर विथ म्यूजिकल फाउंटेन, ग्रीन टनल, लक्ष्मण झूला, बुलेट टॉय ट्रेन जैसे साधन देखने को मिल जाते हैं।

बड़े तरिया परिसर में क्या मिलेंगी सुविधाएं?

1बड़े तरिया परिसर में लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो देखने को मिलेगा। यह शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा, जिसकी समय सीमा 13 मिनट है।
2ग्रीन वॉकिंग टनल में लोग सुबह सैर के लिए यहां आ सकते है। यहां रंग बिरंगे फूलों के साथ-साथ वाकिंग पाथ में घास भी बिछाई गई है।
3फूड जोन में आपको चाइनीज, बिरयानी समेत कई स्वादिष्ट डिश खाने को मिलेगी।
4ड्रेन फाऊंटेन और टॉय ट्रेन के जरिए बच्चे इसका मनोरंजन ले सकते है। इसमें केवल एक बार में 48 बच्चे ही सवार कर पाएंगे। यह ट्रेन ग्राऊंड लेवल से लगभग 10 फीट नीचे और 500 मीटर में फैला हुआ है।
5बड़े तरिया के खुलने व बंद होने का समय संध्या 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक निर्धारित किया गया है। इसकी एंट्री फीस, लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन और टॉय ट्रेन की फीस 10 रूपए निर्धारित की गई है।
Bade tariya Kumhari In Hindi

क्या है Bade tariya Kumhari In Hindi में,

कुम्हारी बड़े तरिए में स्थित सभी मनोरंजन साधनों का विवरण नीचे दिया गया है, और मैंने उसके विस्तार से बताया है।

Bade tariya Kumhari in Hindi

दोस्तों आप सभी को प्रवेश द्वार के सामने ही आपको ग्रीन टनल देखने को मिल जाता है जिसे आर्टिफिशियल तरीके से बनाया गया है जिसमें सुनहरा हरा रंग का उपयोग उसको बहुत सुंदर बनाता है और अलग बगल में खूबसूरत फूलो के फूल पौधे लगाए गए है जिसे देख आप का दिल खुश हो जायेगा और साथ ही निचे आपको आर्टिफिशियल घास देखने को मिल जाता है जिसमें जब आप चलेंगे तो आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि यह मानव निर्मित है।

Bade tariya Kumhari in Hindi : प्राकृतिक सौंदर्य का खुबसुरत पिकनिक स्थल

दोस्तों इस तालाब के बीचो बिच लक्ष्मण झूला बनाया गया है जिसमे तीन रंगो का उपयोग किया गया है जिसमे रात के टाइम इस ब्रिज की खूबसूरती और बढ़ जाती है। और पर्यटक इसे लक्ष्मण झूला जैसे महसूस करते हैं।

Bade tariya Kumhari in Hindi

दोस्तों Bade tariya Kumhari In Hindi का मुख्य आकर्षण लेजर विथ म्यूजिकल फाउंटेन है। जो यहां की बहुत प्रसिद्ध है जिसमे Multimedia Show लेजर की रोशनी द्वारा कराया जाता है जो देखने में बहुत ही आकर्षक होता है। दोस्तों आप सभी को यहां केवल एक दिन में दो बार ही दिखाया जाता है |

जिसमें छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा तथा प्राकृतिक स्थलो को दिखाया जाता है जिसका एंट्री फीस ₹20 है। Laser with Musical Fountain को शाम को 7:30 बजे चलाया जाता है इसे चलाने से पहले बड़े तरिया की सभी लाइटो को बंद कर इस अद्भुत दृश्य को चलाया जाता है।

यहां Bade tariya Kumhari में बुलेट टॉय ट्रेन भारत में चलने वाले वंदे भारत ट्रेन की तरह बनाया गया है इस टॉय ट्रेन को वंदे भारत का डिजाइन दिया गया है। जिसमे आप सभी लोग बैठकर बड़े तरिया के 2-3 चक्कर लगाते हैं। बुलेट टाय ट्रेन की टिकट प्राइस ₹30 है जिसमें आप अपने बच्चों के साथ बैठकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

Bade tariya Kumhari In Hindi बड़े तरिया कुम्हारी में Chaupati खाने के शौकीन लोगों के लिए बनाया गया है जिसमें आपको अलग-अलग तरह के डिशेस और छत्तीसगढ़ के स्पेशल फूड आइटम भी देखने को मिल जाते हैं। जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ छत्तीसगढ़ी खाने का मजा ले सकते हैं। आप सभी छत्तीसगढ़ी खाने के शौकीन है तो यह आप सभी को आना चाहिए और टेस्ट करना चाहिए |

Bade tariya कुम्हारी सस्पेंशन ब्रिज को भी तालाब के बीच में बनाया गया है जो काफी हिलता दुलता रहता है जिससे लोगों को मजा कर सकते है | आप को इसके बगल में शेर के मुंह का फाउंटेन देखने को मिलता है जिसका ऊपर का भाग शेर और नीचे का भाग मछली का है।

Bade tariya Kumhari ticket price

Entry FeeRs. 10 /-
Laser with Musical FountainRs. 20 /-
Bullet toy TrainRs. 30 /-
BikeRs. 10 /-
CarRs. 20 /-
Bade tariya Kumhari In Hindi

VIDEO

निष्कर्ष

दोस्तों यह बड़े तरिया रायपुर दुर्ग भिलाई के बहुत ही करीब है जिसके कारण यहां रहने वाले लोगों के लिए यहां पहुंचना बहुत ही आसान है। यदि आप इसके आसपास रहने वाले व्यक्ति हैं तो आपको यहां एक बार अपने परिवार और दोस्त के साथ जरूर आना चाहिए क्योकि Bade tariya Kumhari in Hindi में स्थित बहुत ही सुंदर मनोरंजन पार्क है।

जिस बच्चे बूढ़े और जवान सभी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप Comment में अपना experience शेयर करना न भूल। आप सभी का धन्यवाद!

इसे भी पढ़े :- Teejan Bai Biography in Hindi : एक अनपढ़ महिला कैसे हुयी विदेशो में फेमस । बॉलीवुड को भी बनाना पड़ा इनपर बायोपिक फ़िल्म

Ginger & Moringa Tea Benefits in Hindi : अदरक और सहजन से बनी चाय से छुटकारा पाएं 6 गंभीर बीमारियों से

Leave a Comment