Kuwari Mata kumhari Katro: जाने माता के चमत्कारिक पूजा विधान और रहस्य्मय कहानी जो हर किसी को आकर्षित कर रही है।

By khushi sharma

Published on:

जय जोहर जय छतीसगढ़ संगवारी हो में Khushi Sharma अपने इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। आज में आप लोगो, छत्तीसगढ़ की मशहूर Kuwari Mata kumhari Katro जाने माता के चमत्कारिक पूजा विधान और रहस्य्मय कहानी जो हर किसी को आकर्षित कर रही है।और आज हम इसके माध्यम से एक अनोखी यात्रा पर जायेंगे। जहां हमें मिलेगी एक रहस्यमय कहानी तो जाने हमारे साथ इस Blog में देवी माता की कहानी जो हर किसी को आकर्षित कर रही है।

दोस्तों Kuwari Mata kumhari Katro की इस यात्रा में हम जाने गे उस दिव्य प्राकृतिक स्थल को, जहां बसी हैं इस माता के अनगिनत रहस्यमय शक्तियाँ और उनका प्रभाव जिसका असर हर किसी पर हो रहा है। तो आइए साथ में बढ़ते हैं, और जानते है आगे की पूरी जानकारी।

दोस्तों पूरे Chhattisgarh में मशहूर है ‘Kuwari Mata’ जो Durg District के Katro (कातरो) नामक गाँव में स्थित है। कुंवारी माता नवरात्र के समय 9 दिनों तक उपवास रखती हैं और किलों की खाट पर सोकर अपने पेट के ऊपर ज्योति प्रज्वलित करती हैं। इस साधना को कुंवारी माता मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है, और इसे “कुँआरी माता” कहा जाता है। इस साधना को करने की परंपरा इस गाँव में पिछले 5 सालों से चल रही है, जिसके कारण लोग इसे देखने के लिए इस गाँव की ओर बढ़ते हैं। आगे की जानकारी के लिए हमारे साथ इस लेख में बने रहे।

Kuwari Mata kumhari Katro: माता के बारे में जाने।

Kuwari Mata kumhari Katro

पूरे Chhattisgarh में मशहूर है Kuwari Mata (कुँआरी माता) जो दुर्ग जिले के Katro नामक गाँव में विराजमान है। कुंवारी माता नवरात्र के समय 9 दिनों तक उपवास करती हैं और किलों की खाट पर सोती हैं, अपने पेट के ऊपर ज्योति प्रज्वलित करती हैं यह साधना कुंवारी माता मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए की जाती है, और इसे ‘कुँआरी माता’ कहा जाता है। इस साधना को करने की परंपरा इस गाँव में पिछले 5 सालों से चल रही है, जिसके कारण लोग इसे देखने के लिए इस गाँव की ओर बढ़ते हैं।(Kuwari Mata kumhari Katro)…Read More

कुँआरी माता का असली नामविनेश्वरी साहू
माता का नामप्यारी साहू
गाँव का नामकातरो
जिलादुर्ग
स्थानछत्तीसगढ़
दूरी कातरो से दुर्ग15 किमी
माँ दुर्गा के दर्शनचैत्र नवरात्र में

Kuwari Mata kumhari Katro: अद्भुत रहस्य जाने।

Kuwari Mata kumhari Katro

Kuwari Mata (कुँवारी माता) जिनका असली नाम Vineshwari Sahu है, और माता का नाम प्यारी साहू है, वे छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के कातरो गाँव में निवास करती हैं। इस गाँव में चैत्र नवरात्र में माँ दुर्गा का आगमन कहा जाता है और इस समय यहाँ भारी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं। कातरो से दुर्ग गाँव की दूरी 15 किमी है, और यहाँ के निवासियों के लिए माँ कुँवारी बड़ी पूज्यनीय हैं। इस क्षेत्र में बसे लोग अपनी समस्याओं का समाधान और माँ कुँवारी के दर्शन के लिए अपने आस-पास के गाँवों से आते हैं। चलिए, हम जानें Katro wali Mata की और।

Kuwari Mata kumhari Katro: कुंवारी माता क्यों कहते हैं? 

Kuwari Mata kumhari Katro

Kuwari Mata kumhari Katro माता सिर्फ 15 किमी की दूरी पर Durg District स्थित हैं। यहां रहने वाले लोगों के लिए कुँवारी माता एक महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि यहां रहने वाली कन्या को मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है, ऐसा लोगों का मानना है।कातरो की कुँवारी माता ने पिछले 5 सालों से हर नवरात्रि में मां दुर्गा की उच्च साधना की है, जिसमें वह अपने पेट के ऊपर ज्योति प्रज्वलित करती हैं। उन्होंने नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा का उपवास किया है, जिसमें वह बिना अन्न और जल के 9 दिनों तक कील की खाट पर सोई रहती हैं। इसके साथ ही उन्होंने नौ दिनों तक शौच नहीं किया है, जो उनकी साधना को और भी अद्भुत बनाता है। यह साधना हर किसी के बस की बात नहीं है, और यहां रहने वाले लोग इसे ‘कुँवारी माता’ की बड़ी आस्था के साथ देख सकते हैं।

Kuwari Mata: एक साधना जो हर दिल को छू जाए।

Kuwari Mata kumhari Katro

katro vali kunwari माता सिर्फ 15 km की दूरी पर Durg स्थित हैं। यहां रहने वाले लोगों के लिए कुँवारी माता एक महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि यहां रहने वाली कन्या को Maa Durga का आशीर्वाद मिलता है, ऐसा लोगों का मानना है। कातरो की कुँवारी माता ने पिछले 5 सालों से हर नवरात्रि में मां दुर्गा की उच्च साधना की है, जिसमें वह अपने पेट के ऊपर ज्योति प्रज्वलित करती हैं। उन्होंने नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा का उपवास किया है, जिसमें वह बिना अन्न और जल के 9 दिनों तक कील की खाट पर सोई रहती हैं। इसके साथ ही उन्होंने नौ दिनों तक शौच नहीं किया है, जो उनकी साधना को और भी अद्भुत बनाता है। यह साधना हर किसी के बस की बात नहीं है, और यहां रहने वाले लोग इसे ‘कुँवारी माता’ की बड़ी आस्था के साथ देख सकते हैं।…Read More

Kuwari Mata kumhari Katro

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों हमने इस Post में kuwari Mata से सम्बन्धित पूरी जानकारी दी है, और इसके अलावा आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने की भी पूरी कोशिश कि है। अगर आप दुर्ग के निवासी हैं, तो आपको कातरो की कुँवारी माता के बारे में पता होगा। यदि नहीं है, तो हमने इस पोस्ट में आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी दी है, जिससे कि आप कातरो में स्थित Kuwari Mata के दर्शन कर पाएं और अपने पूरे परिवार के साथ इस नवरात्रि मां दुर्गा की पूजा आरती कर सकें।

Tiger Halwara New Sad Song:- ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद। 

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment