Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya : बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान है एक छोटी सी लौंग।

By shweta soni

Published on:

नमस्ते दोस्तों में Archi अपने इस लेख में स्वागत करती हु। आज हम जानेंगे लौंग के अनोखे फायदे | लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो पाचन के लिए रामबाण माने जाते हैं। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते।

अधिकांश लोग लौंग से जरूर परिचित होंगे। अनेक मौकों पर लौंग का सेवन भी करते होंगे। लोगों को यह तो पता है कि लौंग के सेवन से फायदे होते हैं या लौंग का उपयोग करना लाभदायक होता है लेकिन सच यह है कि बहुत सारे लोगों को लौंग के प्रयोग से होने वाले अनेक लाभों [ Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya ] के बारे में जानकारी ही नहीं होती। इस कारण लोग लौंग को केवल कुछ ही चीजों में प्रयोग करते हैं। आइए जाने कैसे करे सही प्रोयग। Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya

Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya

Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya :छोटी सी लौंग के बड़े फायदे बीमारियां तुरंत होंगी दूर जानिए।

पेट की तकलीफ करे दूर : अगर आप गैस, अपच, कांस्टीपेशन या एसिडिटी से परेशान हैं तो लौंग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पिएं । इससे आराम होगा. नियमित करने से समस्या खत्म हो जाएगी।

चेहरे के दाग-धब्बे होंगे दूर : चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में लौंग काफी सहायक है । इसके लिए लौंग के पाउडर को किसी फेस पैक या फिर बेसन व शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो दिक्कत दूर होगी । यह चेहरे के मैल को ख़तम कर देता है। हालांकि लौंग के पाउडर का सीधे चेहरे पर इस्तेमाल न करें। Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya

Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya

बाल बना देगा सिल्‍की : अगर आपके बाल रूखे या कड़े हैं तो लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं. इससे बाल घने और मजबूत होंगे. आप चाहें तो लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिला कर मालिश भी कर सकते हैं।

सर्दी जुकाम के लिए रामबाण : सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। इतना ही नहीं, अगर आप गर्म पानी में एक बूंद लौंग का तेल दाल कर भाप लें तो काफी राहत मिलेगी।

जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम : लौंग का तेल जोड़ों में होने वाले दर्द को दूर करता है. साथ ही मसल, गठिया का दर्द भी कम करता है। इस तेल को लगाने से हड्डियां व जोड़ मजबूत होते हैं। लौंग के तेल में ऑलिव आयल मिलाकर दर्द वाली जगह पर मसाज करें। दिन में इसे कई बार करें।

दांत और कान दर्द में रामबाण : दांत या कान के दर्द में लौंग रामबाण की तरह है। कान के इन्फेक्शन को लौंग का तेल ठीक कर देता है. लौंग व तिल तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं। कॉटन को तेल में भिगोएं और इसे कान में लगाएं। ठीक ऐसे ही लौंग तेल या लौंग के पेस्ट को कॉटन की मदद से दांतों में लगाएं आराम मिलेग। Read More

Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya

सिर दर्द करे ठीक : माइग्रेन, सर्दी या टेंशन से होने वाले सिर दर्द में लौंग का प्रयोग सबसे अच्छा होता है। लौंग के तेल से बहुत जल्दी आराम मिलता है। एक कपड़े या टिशु में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालें, इसे सिर पर रखकर 15 मिनट छोड़ दें. ओलिव आयल, नारियल तेल, समुद्री नमक 1-1 चम्मच लें, इसमें कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालें, इससे सिर का मसाज करें, इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलंगे।

Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya

Laung Se Dur Hogi Bhaut Si Samasya : लौंग खाने के फायदे

  • लौंग के सेवन से भूख बढ़ती है। आमाशय की रस क्रिया सही रहती है।
  • भोजन के प्रति रुचि पैदा होती है और मन प्रसन्न होता है।
  • यह शरीर की दुर्गन्ध को खत्म करती है।
  • लौंग पेट के कीड़ों को खत्म करती है।
  • दर्द, घाव पर लेप करने से रोग सही होते हैं।
  • यह चेतना-शक्ति को सही रखती है ।

READ ALSO :

Leave a Comment