Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place: प्राकृतिक सौंदर्य और झीलों से घिरा हुआ, एक अद्भुत पर्यटन स्थल जाने!

By khushi sharma

Published on:

हेलो दोस्तों में Khushi Sharma अपने आज के इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। आज हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ के एक मात्र ऐसे पर्यटन स्थल जहा की आधुनिक शिल्पकला और रहस्यमय सौंदर्य से आप अनजान है दोस्तों हम बात कर रहे है, Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place एक अद्भुत पर्यटन स्थल जहा हजारो की संख्यां में रोज़ लोग दूर-दूर से आते है, यहा जाने का असली आनंद बरसात के दिनों में होता है जब यहा का झरना बहता है तो और भी सूंदर दिखता है।

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place (जटमई घाटारणी झरना) एक अद्वितीय पर्वतीय स्थल जहाँ प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत रहस्मय जगह है। इस अनोखे जलप्रपात के साथ जब छोटी-छोटी बूंदें गिरती हैं, तो यहाँ का माहौल देखने लायक होता है, जो हर किसी को अपनी और आकर्षित (मोहित) कर लेता है। यह का मंदिर भी बहुत खूबसूरत है यह एक बहुत ही मनोहर स्थल है जहाँ प्राकृतिक सौंदर्य और धाराओं की मिठास से घिरा हुआ है।

छत्तीसगढ़ Tourist Places के अन्वेषण के लिए एक तुलनात्मक रूप से अधीन स्थान है। हालांकि, यह भूमि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, इतिहास, वन्यजन्तु और शांति से घिरी हुई है। Chhattisgarh अभी भी अनजान है, यह विभिन्न हस्तशिल्प व्यापार और अन्य पारिस्थितिक उद्यमों का केंद्र है। तो, अगर आप छत्तीसगढ़ में घूमने के सभी बेहतरीन स्थानों को खोलना चाहते हैं, तो आप सही पृष्ठ पर हैं।

दोस्तों यह स्थल प्राकृतिक सौंदर्य और झीलों से घिरा हुआ, एक अद्भुत झरना के साथ शानदार पिकनिक स्थल देखें। और जाने पूरी जानकारी ! नदियों, झीलों, पहाड़ों से घिरा ऐसा क्या है इस जगह में जिसे वह Chhattisgarh के Top Waterfall में से में से एक माना जाता है। आगे की Details के लिए हमारे इस लेख के साथ बने रहिये।

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place

दोस्तों Jatmai Ghatarani Waterfall और Jatmai Mata Temple ये एक हिन्दू मंदिर स्थल है जो गरियाबंद जिले में स्थित है, जो Raipur (छत्तीसगढ़) से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां माता के मंदिर के बगल में ही बहुत खूबसूरत जल प्रवाह है जो माता के पैरों को छूता है और चट्टानों से नीचे गिरता है। वहा के स्थानीय लोगो के विश्वास और श्रद्धा के अनुसार, ये जल प्रवाह माता की सेविकाएं हैं। यहां हर साल चैत्र और कुँवर की नवरात्रि में माता के मंदिर में एक शानदार मेला भी आयोजित किया जाता है, आगे जाने इस लेख में।

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place

Jatmai Ghatarani (जातमई घाटरानी गरियाबंद) Information

Also Known asJatmai Ghatarani Waterfall, Jatmai Temple
DistrictGariaband district
TypeWaterfall, Temple, Jungle
Timings8:00 AM to 6:00 PM
Best Time to VisitJuly to October
Parking FeeNil

Jatmai Ghatarani Waterfall: झीलों से घिरा हुआ, एक अद्भुत पर्यटन स्थल

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place

Jatmai Ghatarani Waterfall रायपुर से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, घाटरानी जलप्रपात घने जंगलों और झीलों से घिरा हुआ, एक अद्भुत पर्यटन स्थल हुआ है। यहां के जलप्रपात में आसानी से पंहुचा नहीं जा सकता इस जगह तक पहुंचने के लिए थोड़ी सी दूर पैदल भी चलने की आवश्यकता पड सकती है। क्योकि धड़ो के ऊपर रस्ते होने के कारण आप किसी वाहन के द्वारा नहीं जा पाएंगे। दोस्तों यह जगह खासकर पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। दिन के समय यह स्थान यात्रा करना सुझावनीय है। गर्मी के मौसम में मॉनसून के पहले, ज्यादातर जल बहता नहीं है, इसलिए इसे मॉनसून के बाद ही देखने का बेहतरीन आनद होता है।

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place (माँ जटमई का मंदिर) Live Loction जानने के लिए निचे दी गई Link में Click करे।

Jatmai Ghatarani Mandir (माँ जटमई का मंदिर)

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place

Jatamai Mata Mandir या Jatmai Temple यह एक हिन्दू मंदिर है यह माता का पवित्र मंदिर एक जंगल के बीच स्थित है। मंदिर की वास्तुकला बहुत भयानक है, जिसमें एक विशाल शिखर और कई सारे छोटे शिखर शामिल हैं। मंदिर को Granite में नक्काशी की गई है, जिससे इसे शानदार और प्रभावशाली रूप में बनाया गया है। जिसकी छवि लोगो को इसकी और आकर्षित करती है। मंदिर के प्रवेश में कई सुंदर पौराणिक चित्र देखे जा सकते हैं। सीढ़ियों की पंक्ति द्वारा नेतृत्व किया जाता है, माता जटमई की मूर्ति मंदिर के परिसर में स्थित है।…Read More

Jatmai Ghatrani Picnic Spot

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place

जब आप Goa या कोई जंगल, पहाड़, झीलो से घिरे कोई अद्भुत जगह की कल्पना करते है तो आपके मन में बहार जाने का ख्याल आता होगा आपको समुद्र जैसा आनद लेने, उसमे नहाने, जंगलो की शेर करना या कोई Adventure और भी चीजो का ख्याल आते होंगे। मगर क्या आप जानते है इन सभी चीजो का मजा लेने के लिए आपको कहि भर जाने की जरूरत नहीं है आप छत्तीसगढ़ के मशहूर Place Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place छत्तीसगढ़ में जाके आप बहार जैसा आनंद उठा सकते है।

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place छत्तीसगढ़ का मशहूर Tourist Spot को हर कोई जनता है यह की सुंदरता अपने आप में एक अनोखी मिशाल है, काफी संख्या में लोग वह घूमने आते है, आप भी एक बार जरूर जाए यह छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा Dam है जिसकी गहराई की गणना नहीं की जा सकती।

Jatmai Ghatarani Waterfall Tourist Place ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद।

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment