Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj Biography: श्रीमद्भागवत कथावाचक की अद्भुत जीवन कहानी।

By khushi sharma

Published on:

हेलो दोस्तों मैं Khushi Sharma अपने इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। दोस्तों आज हम बात करेंगे भारत के वरिष्ठ महराज श्रीमदभगवत गीता के कथावाचक Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj Biography के बारे में जिन्होंने कई सारी दिन-दुखी माँ का सहारा बने, ऐसे महान पुरुष के जीवन के विषय में हम सभी को जानना चाहिए। ताकि हम अपने जीवन में सही सोच और विचारों का विकास कर सकें। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जीवन परिचय के बारे में।

दोस्तों आज हम इस लेख बात करने वाले है Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj जिन्होंने अपने आश्रम में कई माताओ को शरण दी है, इनके प्रवचन मनुष्यों के जीवन में परिवर्तन लाते हैं इनके प्रवचन और कथाओं को सुनकर व्यक्ति अपने जीवन में सुधार ला पाता है। इनके सुब प्रवचन ज्ञान और धर्म जागरूकता पर आधारित होता है, आज हम उनके जीवन से जुडी सारी जानकारी आप तक पहुचायेंगे उसके लिए बने रहिये हमारे साथ इस लेख में।

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj के सरल जीवन, संगीत, सुरीले शब्दों उनकी पत्नी, भजन, उम्र, रहने का स्थान, परिवार, और भी उनके जीवन से संबंधित जानकारी इस लेख में देने की पूरी कोसिस करेंगे। इस लेख से आपको सभी जानकारी और भी डिटेल्स के साथ मिलेगी उसके लिए आप हमारे साथ इस Blog में बने रहे।

दोस्तों भारत देश को संतों की भूमि माना जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के संत देश और समाज पर आशीर्वाद बना रहते हैं। ऐसे महात्मा व्यक्तियों के बारे में जानकर सबके लिए यहाँ जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj एक प्रसिद्ध कथाकार और आध्यात्मिक गुरु हैं, जिन्होंने अपनी कहानियों और वार्ताओं से कई लोगों को कम समय में प्रभावित किया है। उनकी श्रीमद्भागवत कथा अब हर परिवार का गर्व बन चुकी है क्योंकि उनकी कथा टीवी या मोबाइल पर लगभग हर घर में लोग श्रवण करते है

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj Biography

Personal Information (व्यक्तिगत जानकारी)

नामअनिरुद्धाचार्य जी
जन्म तिथि 27 सितंबर 1989
जन्म स्थान जबलपुर, मध्य प्रदेश, भारत
प्रमुख रुचि आध्यात्मिक विषयों में
धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन भगवद गीता, महाभारत, रामायण

Shri Aniruddhacharya Ji की श्रीमद्भागवत कथा को Live श्रवण करने के लिए निचे दी गई लिंक में क्लिक करे।

About Family (परिवार के बारे में)

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj Biography

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj के परिवार में छः सदस्य है, उनकी पत्नी, उनके दो बच्चे और उनके माता-पिता। उनके पिताजी का नाम अवधेशानंद गिरि है, जो एक भगवताचार्य रह चुके हैं। साथ ही, उनकी पत्नी एक गुरु माता है और विवाद देने का कार्य करती हैं। महाराज जी के माता-पिता उनके बच्चों की परवरिश करते हैं।

Education (शिक्षा)

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj Biography

बचपन से में आर्थिक कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, उन्होंने हमेशा संघर्ष करते हुए उनके सर पर परिवार का बोझ होने के बाद भी उन्हें अपनी शिक्षा पूरी करने में रूचि थी लेकिन उन्हें अपनी शिक्षा पूरी करने का अवसर नहीं मिला, वे अन्य तरीकों में कुछ सीखने और आगे बढ़ने में कारगर रहे हैं। बचपन में अनिरुद्ध महाराज वृंदावन पहुंचे और संस्कृत और हिन्दू शास्त्रों का अध्ययन किया। फिर अनिरुद्ध जी को गुरु Sant Girj Maharaj ने शिक्षित किया।

Career (जीविका)

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj

अपनी माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के बाद, अनिरुद्धाचार्य जी Vrindavan यात्रा करते है, जहां उन्होंने अपने गुरु संत गिरिराज शास्त्री महाराज से शिक्षा प्राप्त की और सनातन धर्म की शिक्षा देना आरंभ किया।

आज के युग में Bhagavat Katha को यूट्यूब और अन्य टीवी नेटवर्क के माध्यम से लोगों के सामने प्रदान किया जाता है। जब अनिरुद्धाचार्य जी ने अपने विचारों के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू किया, तो लगभग हर घर ने इसका सकारात्मक जवाब भी पाया। भारत में लाखों लोग रोज अनिरुद्धाचार्य जी की भगवत कथा को यूट्यूब पर देखते और सुनते हैं।

Bhagavat Katha के माध्यम से अनिरुद्धाचार्य जी ने कई दोषियों को सुधारा और लाखों लोगों को हिन्दू धर्म से मिलाया। इसके परिणामस्वरूप, लोगों को कथा की पढ़ाई के लिए कहा जाता है कि वह कहानी का आनंद लेने के लिए कथा से 4-5 घंटे पहले पहुंचें।

Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj Biography ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद। 

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment