Alsi khane ke fayde in hindi: अलसी खाने के 10 फायदे

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों में अर्चि आपका स्वागत करती हु। आज हम जानेंगे की अलसी हमरे लिए कितना फायदेमंद है और इससे खाने से हमे क्या फायदे है। इससे खाने का सही तरीका क्या है? हमे कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाइये और किन किन बातो का ध्यान देना चाइये ?

दोस्तों अलसी एसीडिटी और पेट दर्द की समस्याओं में आराम दिलाने में मदद कर सकता है। जाने हमारे इस लेख में। भुनी हुई अलसी खाने से क्या फायदा? अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें 5 बीमारियां जिनमें असली का सेवन है फायदेमंद

Alsi khane ke fayde यहाँ जाने भुने हुए अलसी खाने के फायदे

Alsi khane ke fayde

डायबिटीज के प्रभाव को करे कम

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। Alsi khane ke fayde इससे शरीर को एक या दो नहीं बल्कि ढेरों फायदे मिलते है। ये हमारे हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी आसानी से बढ़ने से रोका जा सकता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी नियमित होने लगता है। अलसी को आप भूनकर या किसी भी तरह से खा सकते है। आप खाने में अलसी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं |

Alsi khane ke fayde भुनी हुई अलसी खाने से क्या फायदा?

कोलेस्ट्रॉल-
मोटापा-
पाचन-
Alsi khane ke fayde in hindi

कोलेस्ट्रॉल

अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो भुनी अलसी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. हर रोज भुनी हुई अलसी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है |

मोटापा

भुनी हुई अलसी में मौजूद फाइबर शरीर का मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करके तेजी से वजन कम करने में मदत करता है। रोज भुनी अलसी वजन को कंट्रोल कर सकते है।

पाचन

भुनी अलसी कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द की समस्याओं में आराम दिलाने में मदद कर सकता है। Alsi khane ke fayde अगर पांचन से जुडी समस्या से परेशान तो अलसी को डाइट में शामिल कर पा सकते है राहत।

Alsi khane ke fayde

अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें 5 बीमारियां जिनमें असली का सेवन है फायदेमंद

डायबिटीज
हाई बीपी
जोड़ों के दर्द
कब्ज
पीसीओडी

डायबिटीज

अलसी के बीजों का सवेन डायबिटीज में काफी फायदेमंद माने जाता है। दरअसल, इस बीजों में हाई फाइबर होता है जो कि शुगर कम करने में मदद करता है। Alsi khane ke fayde साथ ही ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देता है और डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

हाई बीपी

अलसी में मौजूद फाइबर बाइल जूस बढ़ाता है। साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बांध कर आपके खून से आपके लिवर में खींच लिया जाता है, जिससे कि बॉडी में इसका लेवल कम होने लगता है। तो, इस तरह से कोलेस्ट्रॉल कम करके, ब्लड सर्कुलेशन और दिल को हेल्दी रखता है और हाई बीपी की समस्या से बचाव में मदद करता है।

Alsi khane ke fayde

Alsi khane ke fayde जोड़ों के दर्द

जोड़ा के दर्द में अलसी के बीजो के सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल इसका कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और इसकीसही करने में मदद करता है। साथ ही हेल्दी फैट जोड़ों की कुशनिंग में मददगार है जो कि हड्डियों में अकड़न और दर्द को कम करता है। और जल्दी असर करता है।

कब्ज

अलसी के बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि जो कब्ज की समस्या में कारगर है। आप कब्ज होने पर इसे भिगो कर खाएं जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इस समस्या को कम करने में मदद करता है।

पीसीओडी

महिलाओं में होने वाली पीसीओडी की बीमारी (PCOD Disease) में अलसी के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल ये बीज हार्मोनल संतुलन बढ़ाते हैं और पीरियड्स को रेगुलेट करने और बढ़ते वेट को बैलेंस करने में मदद करते है
Alsi khane ke fayde

अलसी खाने के सही तरीका

अलसी के बीजों को साबुत खाने से बचना चाहिए, क्‍योंकि आंतें इसके पोषक तत्‍वों को सोख नहीं पाती हैं। अलसी को पीसकर खाना सही रहता है।
कच्‍ची और अधपकी अलसी न खाएं क्‍योंकि इनमें विषाक्‍त तत्‍व होते हैं। पाचन संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं और पिसी हुई अलसी खाएं।
अलसी के तेल की छोटी बोतल ही खरीदें और इसकी बोतल का रंग गहरा होना चाहिए। आप इसे फ्रिज में रखें क्‍योंकि ये तेल जल्‍दी खराब हो जाता है। एक्‍पायर होने के बाद अलसी के तेल का इस्‍तेमाल न करें।

  • अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और रिसर्च की मानें तो ये कई प्रकार की कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है। इनमें लिगनेन एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो नई रक्‍त वाहिकाओं को बनने से रोक कर ट्यूमर के बढ़ने की गति को धीमा कर देता है।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ज्‍यादा फाइबर और ओमेगा-3 खाने से ह्रदय दुरुस्‍त रहता है। लिगनेन भी ह्रदय रोगों से बचाता है। इसमें फाइटोस्‍टेरोल होता है जो आंतों में कोलेस्‍ट्रोल को अवशोषित होने से रोकता है।
  • अर्थराइटिस फाउंडेशन की मानें तो अलसी जोड़ों में दर्द और अकड़न को कम करने में मदद कर सकती है। कुछ लोग रुमेटाइड आर्थराइटिस, लुपस के लिए भी अलसी का सेवन करते हैं।

READ ALSO:

Leave a Comment