CG Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog: शिवरीनारायण से अयोध्या के लिए रवाना हुआ रथ यहां देखिये।

By khushi sharma

Published on:

हेलो दोस्तों में Khushi Sharma अपने आज के इस लेख में आपका स्वागत करती हूँ। आज हम बात करेंगे अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की जहां पर भगवान CG Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog शिवरीनारायण से अयोध्या के लिए रवाना हुआ रथ यहां देखिये। की राम मंदिर छत्तीसगढ़ के शबरीधाम से रामलाल के लिए भेजा गया एक क्विंटल मीठे बेरो का रथ अब इसे प्राण प्रतिष्ठा में अयोध्या नरेश में चढ़ाया जाएगा। आइये जानते है आगे की जानकारी इस लेख में।

CG Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog दोस्तों Chhattisgarh के Shivrinarayan District को शबरीधाम नाम से जाना है, से श्रीराम के लिए बेर का भोग प्रभु श्रीराम ने वनवास के दौरान शिवरीनारायण पहुंचे थे उन्होंने उसी जगह में माता शबरी के जूठे बेर खाए थे। इसी कारण इस जगह का नाम शबरी धाम से शिवरीनारायण का नाम पड़ा। आगे की Updates को और भी Details के साथ जानने के लिए हमारे साथ इस लेख में बने रहिये।

CG Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog

Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog

दोस्तों लोगो के अनुसार Chhattisgarh के Shivrinarayan District जिसे शबरीधाम नाम से जाना है, वहा से 1 किवंटल मीठे बेर के रथ रावण किये गए है, श्रीराम का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में अयोध्या नगरी में उसी बेर से लगेंगे प्रभु को भोग भगवान श्रीराम ने वनवास के दौरान शिवरीनारायण में माता शबरी के जूठे बेर खाए थे। इसी कारण इस जगह को शबरीधाम से शिवरीनारायण का नाम प्राप्त हुआ।

22 January को Ayodhya में भगवान SriRam Ka Pran Pratishtha किया जा रहा है, जिसके लिए पूरे देश में धूमधाम से तैयारी चल रही है। इसके लिए छत्तीसगढ़ के यदुवंशियों ने Anoop Yadav, Manoj नमक व्यक्तियों के नेतृत्व में एक स्पेशल रथ के माध्यम से एक किवंटल मीठे बेर को लेकर शबरी के धाम शिवरीनारायण से अयोध्या के लिए रवाना किया।

Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog: हरी झंडी दिखाकर निकाला रथ।

Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog

Shivrinarayan से बुधवार को मोहक रूप से रथ को सजाकर शबरी धाम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। Pranpratishtha के दिन रामलला को बैर प्रसाद का भोग लगाया जाएगा। इसके लिए Shivrinarayan , Janjgir, Deepka Katghora में नगर भ्रमण कराकर अयोध्या के लिए रवाना किया गया। स्पेशल रथ जैसे ही गेवरा दीपका नगर पहुंचा, लोगों ने गाजे बाजे और आतिशबाजी के साथ आरती थाल सजाकर पूजा अर्चना की और फिर उसे आगे रवाना किया।

Gevra (गेवरा) के शक्तिनगर, राधे कृष्ण मंदिर, दीपेश्वरी मंदिर आजाद चौक प्रगति नगर, समलाई माता मंदिर होते हुए कटघोरा आगे रवाना हुआ। दीपिका में नगर पालिका अध्यक्ष संतोषी दीवान, मुख्य नगर पालिका अधिकारी लवकेश सिंह पैकरा, समय सभी नगर वासियों ने रथ का स्वागत कर पूजा अर्चना की। लयह टीम 22 January को Ayodhya पहुंचेगी। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भगवान राम को प्रसाद (भोग) शिवनरीनाराण के बेर से किया जाएगा।

Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog

CG Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog शिवरीनारायण से अयोध्या के लिए रवाना हुआ रथ यहां देखिये।…Read More

अयोध्या में भी बन रहा शबरीमाता का मंदिर

Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog

दोस्तों वास्तविक रूप से, Ayodhya के Shri Ram Temple Complex में कई और मंदिर हैं। इन मंदिरों में एक मंदिर माता शबरी का भी है, जिसमें देवी-देवताओं की मूर्तियाँ स्थित हैं। पहले से ही Chhattisgarh के Shivrinarayan में एक शबरी माता मंदिर है, जिसे शबरीधाम कहा जाता है कि यह देश का पहला शबरी मंदिर है। नवनिर्मित अयोध्या के भव्य राममंदिर में प्रभु श्रीरामलला विराजमान होंगे। वहां प्रभु के साथ उनकी भक्त माता शबरी का भी एक मंदिर तैयार किया जा रहा है। लेकिन यह मंदिर दुनिया का दूसरा होगा, जहां प्रभु और माता शबरी एक साथ होंगे।

CG Shabaridham Se Shriram Ke Liye Bair ka Bhog ऐसे ही और ताजी खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे हमारी वेबसाइट hindinewsguide.com पर हम आपको पल-पल की Latest News आप तक पहुंचाते रहेंगे। अगआपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो Comment में जरूर बताये धन्यवाद।

READ ALSO:

Hello friends, i am Khushi Sharma, welcome to my website Hindi News! I am a film enthusiast and content creator specializing in the entertainment genre. My passion is watching movies, creating engaging content and staying updated with the latest entertainment news in India. With a dedication to thorough research, I strive to keep you informed about the most exciting happenings in the world of entertainment. Join me on this journey as we explore the fascinating world of cinema and stay updated with the latest buzz in the Indian entertainment landscape.

Leave a Comment