Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane : चेहरे पर तुलसी के पत्तों का रस लगाने से दूर होती हैं कई समस्या।

By shweta soni

Published on:

हेलो दोस्तों में Archi Kesharwani अपने इस लेख में आपका स्वागत करती हु। आज हम जानेंगे की चेहरे पर तुलसी के पत्तों का रस लगाने के फायदे | तुलसी के पत्तों एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं | तुलसी के रस में विटामिन सी होता है, जिससे त्वचा के रंग में निखार आता है | Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane आइए जानते है कैसे ?

भारतीय घरों में तुलसी की पूजा की जाती है। ऐसे में अधिकतर भारतीय घरों में आपको तुलसी का पौधा आसानी से मिल जाता है। हालांकि, तुलसी की पत्तियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। तुलसी की पत्तियों में विटामिन सी और कई गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

तुलसी की पत्तियां खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इतना ही नहीं, तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी दिक्कतें भी दूर हो सकती हैं। तुलसी की पत्तियां दाग-धब्बों और मुंहासों को मिटाने में मदद करती हैं। आप तुलसी की पत्तियों के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane आइए, जानते हैं चेहरे पर तुलसी की पत्तियां लगाने के फायदे और तरीका |

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane: चेहरे पर तुलसी के पत्तों का रस लगाने के फायदे |

चेहरे पर तुलसी के पत्तों का रस : लगाने से मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है। तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों का रस लगाने से मुंहासे और फोड़े-फुंसियां ठीक होती हैं।

ऑयली स्किन से छुटकारा :ऑयली स्किन पर कील-मुंहासे होने की संभावना अधिक होती है। तुलसी की पत्तियों के रस में नैचुरल ऑयल निकालने में मदद मिलती है। Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane तुलसी का रस एक्स्ट्रा सीबम को निकालने में मदद मिलती है। इससे चेहरे पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और कई समस्याओं में आराम मिलता है।

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane

त्वचा की रंगत में सुधरे : अगर आपकी स्किन डल और बेजान है, तो आप तुलसी के पत्तों का रस लगा सकते हैं। तुलसी के पत्तों का रस लगाने से त्वचा की रगंत में सुधार होता है। तुलसी की पत्तियों का रस लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन एकदम क्लियर नजर आती है।

त्वचा पर निखार आना : तुलसी के रस में विटामिन सी होता है, जिससे त्वचा के रंग में निखार आता है। तुलसी के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होते हैं, जो चेहरे के काले दाग-धब्बों को मिटाने में मदद करते हैं। तुलसी का रस हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है।

स्किन इंफेक्शन से बचाए : तुलसी के पत्तों का रस स्किन इंफेक्शन से बचाने में भी मददगार होता है। अगर स्किन इंफेक्शन की वजह से आपके चेहरे पर खुजली या जलन की समस्या हो रही है, तो ऐसे में तुलसी की पत्तियों का रस लगाया जा सकता है। तुलसी के पत्तों में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।…Read more

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane :चेहरे पर इन 3 तरीकों से लगाएं तुलसी के पत्ते

1. तुलसी के पत्तों का स्किन टोनर : त्वचा पर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल आप स्किन टोनर के तौर पर कर सकते हैं। Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane तुलसी के पत्तों का स्किन टोनर बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को उबाल लें। उबले हुए पानी में तुलसी के पत्तों को डालकर 1 मिनट के लिए गर्म करें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए अलग रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए, इसे छानकर अलग करें।

अब एक बोतल में तुलसी का पानी और गुलाब जल बराबर मात्रा में डालें। आपका तुलसी के पत्तों का स्किन टोनर तैयार हो चुका है। इसे चेहरे पर रोजाना दिन में दो बार इस्तेमाल करें। एक बार बनाने के बाद आप तुलसी के पत्तों का टोनर दो सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं।…Read More

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane

2. तुलसी के पत्तों का स्क्रब : चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का फेस स्क्रब लगा सकते हैं। तुलसी के पत्तों का स्क्रब बनाने के लिए 10 तुलसी की पत्तियों को पीस लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलाकर सही तरीके से मिलाएं। इस मिश्रण को नाक और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब पेस्ट सूख जाए तो इसे स्क्रब की तरह क्लीन करें। Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane

3. निखरी त्वचा के लिए तुलसी फेस पैक : तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल त्वचा पर फेस पैक की तरह भी किया जा सकता है। चेहरे पर तुलसी के पत्तों का फेस पैक लगाने से डल स्किन, दाग-धब्बे और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane इसे बनाने के लिए 2 चम्मच तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटा चम्मच हल्दी डालें।

अगर आपको यह मिश्रण ज्यादा गाढ़ा लगता है तो इसमें थोड़ी सी दही मिलाएं। अब चेहरे को पानी से धो लें और फेस पैक लगाएं। तुलसी के पत्तों का फेस पैक चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में 2 से 3 बार करें।

Tulsi Ke Ras Ke Fyade Jaane

READ ALSO :

    Leave a Comment